पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Municipal Corporation To Give Rs 25 Lakh For Oxygen Concentrator; Mayor Announced, Will Give 1.5 Million More In The Coming Days

अजमेर में मरीजों को राहत की पहल:ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के लिए 25 लाख रुपए की राशि देगी नगर निगम; मेयर ने की घोषणा, आगामी दिनों में 15 लाख और देंगे

अजमेरएक महीने पहले
मेयर ब्रजलता हाड़ा व अन्य

अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू हो, इसके लिए कईं संगठन, संस्थाएं और सरकारी उपक्रम भी सहयोग करने लगे है। नगर निगम अजमेर ने भी 25 लाख रुपए की राशि अस्पताल को देने की घोषणा की है। इससे आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर खरीदे जा सकेंगे।

नगर निगम मेयर ब्रजलता हाड़ा व डिप्टी मेयर नीरज जैन ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संक्रमण में निगम की ओर से पूरा सहयोग दिया जा रहा है। इसी क्रम में निगम के पार्षदों के फण्ड का उपयोग करते हुए 25 लाख रुपए की राशि को जवाहर लाल नेहरू चिक्तिसाल्य अजमेर को भिजवाने का निर्णय किया गया है। इस राशि से आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर खरीदेगें।

उन्होंने बताया कि निगम की ओर से कॉरोना से लड़ने का जिम्मा संभाला हुआ है। चाहे मास्क बांटने के रूप में हो, चाहे स्टीकर्स बांटने या फिर जागरूकता रैलिया निकालने में। निगम ने अपनी भागीदारी निभाई है। 25 लाख की यह राशि शीघ्र ही चिकित्सालय को हस्तांतरित कर दी जावेगी। साथ ही निगम की ओर से आगामी दिनाें में लगभग 15 लाख के आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर खरीदने की कार्यवाही की जाएगी।

JLN अस्पताल में लगेंगे 6 ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन की उपलब्धता बढाने के लिए शीघ्र ही जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में 5 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट तथा 20 किलोलीटर क्षमता का नया लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट शीघ्र स्थापित कर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि चिकित्सालय में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 175 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता के 2 ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट शीघ्र तैयार कर दिए जाएंगे। इस कार्य पर 3 करोड़ रूपये की लागत आएगी। कार्यादेश जारी किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा चिकित्सालय में 90 और 60 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता के 2 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्वीकृत किए गए है। इन पर करीब 1.5 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इनका कार्य भी शुरू किया जाएगा। इसी तरह डीआरडीओ ने भी 200 सिलेण्डर प्रतिदिन क्षमता का एक नया प्लांट जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के लिए स्वीकृत किया है। इसके सिविल और इलेक्टि्रकल कार्य के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को कार्यादेश दिया गया है। एक-दो दिन में यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट का काम जारी

इसके साथ ही चिकित्सालय में ऑक्सीजन मेनीफोल्ड के पास 20 के.एल. क्षमता का लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसका कार्य जारी है। इसमें बाहर से आने वाली लिक्विड ऑक्सीजन का स्टोरेज किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...