पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीसलपुर:32 साल में 3 बार नहीं आया पानी

अजमेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सन 2002 और 2004 के बाद 2020 में अब तक नहीं आया पानी

(गिरीश दाधीच) अजमेर, जयपुर और टोंक जिले की पानी की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में 32 सालों में अब तक तीन बार ऐसे मौके आए हैं, जब जुलाई महीने में बांध में पानी की आवक नहीं हुई है। इस बार जुलाई में बांध के कैचमेंट एरिया में इतनी बारिश नहीं हो पाई कि बांध में पानी की आवक हो सके।
बीसलपुर बांध में 1988 से से अब तक लगभग हर साल जुलाई महीने में पानी की आवक शुरू हो जाती है और तीनों की जिलों के पेयजल के लिए पानी जमा होने लगता है। मगर इस बार जुलाई महीने कैचमेंट एरिया में पानी की आवक इतनी नहीं हो सकी कि बनास नदी के जरिए बीसलपुर बांध में पानी की आवक हो सके। सन 2002, 2004 और 2020 से साल रहे, जिनमें जुलाई महीने में बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं हो पाई।

बांध में अब तक 1994 में आया सर्वाधिक पानी
जानकारी के अनुसार 1994 में जुलाई महीने में बीसलपुर बांध में सर्वाधिक पानी आया। बांध की पूर्ण भराव क्षमता 32 टीएमसी है, जबकि इस साल 31.80 टीएमसी पानी की आवक हुई थी। जबकि 2001 में 30.39 टीएमसी पानी की आवक हुई थी।

इन नदियों से आता है पानी
बनास, गंभीरी, वागन, मेनाली, कोठारी, खारी, डाई बांध का पानी आता है। इसके अलावा कैचमेंट एरिया में 34 प्रतिशत भीलवाड़ा, 20 प्रतिशत चित्तौड़, 5 प्रतिशत राजसमंद,, 18 प्रतिशत अजमेर, 10 प्रतिशत उदयपुर और 1 प्रतिशत एरिया प्रतापगढ़ में है।

^गुजरे 32 सालों में ऐसे 3 मौके आए हैं, जब जुलाई महीने बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं हो पाई। जबकि अधिकांश वर्षों में जुलाई महीने में बांध में पानी की आवक होती है।
-रामनिवास खाती, एईएन, बीसलपुर जलदाय विभाग

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें