• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Not To Mention The Subject Of Political Science, Painting And Home Science; There Has Been Increased Restlessness Among Teachers And Students, The Board Said – The Syllabus Is Not Ready Yet

RBSE की ओर से जारी 12वीं के सिलेबस का मामला:राजनीति विज्ञान, चित्रकला और गृह विज्ञान विषय का जिक्र ही नहीं; टीचर्स व स्टूडेंट में बढ़ी बैचेनी, बोर्ड ने कहा-अभी सिलेबस तैयार नहीं हुआ

अजमेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबोलिक इमेज - Dainik Bhaskar
सिंबोलिक इमेज

प्रदेश के स्कूलों में नए सत्र 2022 की पढ़ाई की शुरू हो गई है। राजस्थान सरकार के निर्देश पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का NCERT का नया पाठयक्रम लागू किया। बोर्ड ने पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया लेकिन इसमें राजनीति विज्ञान, चित्रकला और गृह विज्ञान विषय का पाठ्यक्रम नहीं है। इससे टीचर्स व स्टूडेन्ट में बैचेनी बढ़ गई है। हालाकिं बोर्ड का कहना है कि अभी इन तीन विषयों के पाठयक्रम तैयार नहीं हैं, शीघ्र ही इन्हें भी जारी किया जाएगा।

बोर्ड की वेबसाइट पर स्कूलों व विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कक्षा 12वीं का वर्ष 2022 का पाठयक्रम उपलब्ध कराया गया है। इस पाठयक्रम में कुल 34 विषयों को शामिल किया गया है। इनका सबका विवरण भी बोर्ड ने जारी किया है। वर्ष 2021 में 33 विषयों में ही 12वीं की परीक्षा आयोजित हो रही थी। इस बार यह संख्या बढ़ कर 34 विषयों तक पहुंच गई है। लेकिन पाठयक्रम में चित्रकला, गृह विज्ञान और राजनीति विज्ञान के पाठयक्रम नहीं होने से प्रदेश भर में विद्यार्थियों और शिक्षकों में बेचैनी बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि सरकारी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। विद्यार्थियों को 12वीं में साइंस, आर्टस और कॉमर्स के विभिन्न विषयों का चयन करना है।

17 वां सब्जेक्ट था चित्रकला
बोर्ड की वर्ष 2021 की परीक्षा तक 12वीं कक्षा में चित्रकला विषय का विषय कोड 17 था। बोर्ड ने इस विषय का संपूर्ण पाठयक्रम भी जारी किया था। इस बार 2022 के पाठयक्रम में इस विषय का कहीं उल्लेख नहीं है। जबकि प्रदेश भर में एक लाख से अधिक विद्यार्थी चित्रकला विषय लेकर 12वीं की परीक्षा में बैठते हैं।

गृह विज्ञान भी नहीं है
पिछले साल 12वीं कक्षा में प्रदेश के विद्यार्थियों ने गृह विज्ञान की भी पढ़ाई की थी। लेकिन इस बार यह विषय भी पाठयक्रम में अब तक शामिल नहीं किया गया है। इस विषय में भी प्रदेश भर में बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल होती हैं।

राजनीति विज्ञान का भी नहीं हुआ है जारी
12वीं राजनीति विज्ञान का पाठयक्रम भी अब तक जारी नहीं किया गया है। यह प्रमुख विषय है और कला वर्ग में अधिकांश विद्यार्थी राजनीति विज्ञान को ही पहला विषय बनाते हैं।

वर्ष 2022-12वीं कक्षा के विषय जिनमें विद्यार्थी अध्ययन करेंगे और परीक्षा देंगे
बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं का वर्ष 2022 का कुल 113 पेजों का पाठयक्रम वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। इसमें हिंदी अनिवार्य, अंग्रेजी अनिवार्य, कंप्यूटर साइंस, इंफोर्मेटिक्स प्रेक्टिस, लोक प्रशासन, अर्थ शास्त्र, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, गणित, अंग्रेजी साहित्य, हिंदी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिंधी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी साहित्य, प्राकृत भाषा, समाज शास्त्र, लेखांकन(अकाउंटेंसी), बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कृषि रसायन, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भू विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, पर्यावरण विज्ञान, आजादी के बाद का स्वर्णिम भारत भाग दो, कृषि विज्ञान और दर्शन शास्त्र विषयों को शामिल किया गया है। बोर्ड की 12वीं कक्षा की 2022 की परीक्षाएं इन्हीं विषयों में से आएगी।

2021 में कोरोना के चलते विद्यार्थी हुए प्रमोट
बोर्ड की वर्ष 2021 की बोर्ड की परीक्षाओं के लिए कुल 33 विषयों का निर्धारण किया गया था। कोरोना काल के चलते स्कूलों के बंद रहने और पढ़ाई नहीं होने से पहले बोर्ड ने पाठयक्रम को 60 प्रतिशत ही किया था। संशोधित पाठयक्रम भी बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी किया था। इन विषयों में ही 12वीं की परीक्षा आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते परीक्षा आयोजित नहीं हो सकीं और सभी विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया। वर्ष 21 में चित्रकला, गृह विज्ञान और राजनीति विज्ञान के विषय भी शामिल थे।

तीन विषयों का अभी पाठयक्रम जारी नहीं किया
बोर्ड को चित्रकला, गृह विज्ञान की NCERT से अब तक पुस्तकें उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। इसके बाद ही इनका पाठयक्रम तैयार कराया जाएगा। राजनीति विज्ञान का पाठयक्रम भी लगभग तैयार है, लेकिन कुछ ग्रीवेंसेज की वजह से यह रुका हुआ है।
-योगेश मिश्रा, निदेशक अकादमी, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर

(रिपोर्ट : आरिफ कुरैशी)

खबरें और भी हैं...