पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर ख्वाजा साहब का सालाना उर्स:अब उर्स में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद जारी होने वाले पास से मिलेगा दरगाह में प्रवेश

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर दरगाह - Dainik Bhaskar
अजमेर दरगाह
  • जायरीन को वेबसाइट Ursfair2021.doitcajmer.in पर कोविड जांच रिपोर्ट भी करनी होगी अपलोड
  • गरीब नवाज के 809 वें उर्स की शुरूआत चांद दिखाई देने पर 12 या 13 फरवरी 2021 से हो जाएगी

अजमेर ख्वाजा साहब के सालाना उर्स में आने वाले जायरीन को इस बार अपनी यात्रा की प्लानिंग और पहचान पत्र सहित अन्य जानकारी डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DOITC) की वेबसाइट पर देनी होगी। उसके लिए खासतौर से वेबसाइट Ursfair2021.doitcajmer.in तैयार की है, जिस पर रजिस्ट्रेशन के बाद जारी होने वाले पास ही जायरीन दरगाह में प्रवेश कर सकेंगे।

गरीब नवाज के 809 वें उर्स की शुरूआत चांद दिखाई देने पर 12 या 13 फरवरी 2021 से हो जाएगी। उर्स मेले के लिए पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। राज्य सरकार की ओर से कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए यह कदम उठाए गए हैं। इस वेबसाइट का लिंक देश के विभिन्न राज्यों व जिलों को उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि वहां के जायरीन तक इस बारे में पुख्ता जानकारी पहुंच सके।

मोबाइल से भी हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

जायरीन अपने मोबाइल से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। माेबाइल पर Ursfair2021.doitcajmer.in लिंक काे ओपन करना हाेगा, फिर बारी-बारी से दिए गए काॅलम में मांगी गई जानकारियां देनी हाेंगी। जायरीन काे एक स्वघाेषणा भी करनी हाेगी जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि संबंधित जायरीन कंटेनमेंट जाेन से नहीं हाेना चाहिए औैर साथ ही उसमें काेविड के किसी तरह के काेई लक्षण जैसे बुखार, सूखी खांसी आदि नहीं हाेना चाहिए। यदि यह जानकारियां छिपाई गई ताे एपेडमिक एक्ट औैर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे करा सकते है रजिस्ट्रेशन

Ursfair2021.doitajmer.in लिंक को ओपन कर कोई भी जायरीन देश के किसी भी क्षेत्र से उर्स में शरीक होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। यदि परिवार के साथ आना चाहते हैं तो एक बार में 15 सदस्यों का एक साथ रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोविड-19 रिपोर्ट के साथ उम्र के साक्ष्य से जुड़ा दस्तावेज भी अपलोड करना होगा। यदि निजी वाहन से आ रहे हैं तो आपको वाहन नंबर की भी जानकारी देनी होगी।

यह जानकारियां देनी हाेंगी.....

1 - रजिस्ट्रेशन के लिए पहले काॅलम में नाम, फिर पिता का नाम, जेंडर, एेज, माेबाइल नंबर औैर ई-मेल एड्रेस की जानकारी देनी हाेगी। इसके बाद एेज प्रूफ औैर काेविड-19 की टेस्ट रिपाेर्ट अपलाेड करनी हाेगी। एेज प्रूफ औैर काेविड टेस्ट की रिपाेर्ट की फाइल 512 केबी से कम पीडीएफ फाॅर्मेट में हाेनी चाहिए।

2 - यात्रियाें काे ट्रेवल टाइप की जानकारी देनी हाेगी। इसमें दाे विकल्प हैं, वन टाइम औैर प्रतिघंटा यानि हार्वली। इसके बाद ट्रेवल माेड की जानकारी देनी हाेगी। इसमें टूव्हीलर, लाइट माेटर व्हीकल यानि कार, टेक्सी औैर कैब आदि। ट्रेन, बस औैर एयरवेज का विकल्प भी इसमें सुविधा के लिए दिया गया है। यदि आप किसी व्हीकल से नहीं आकर पैदल आ रहे हैं ताे विथआउट व्हीकल का विकल्प भरना हाेगा।

3 - अराइवल यानि आने की तारीक औैर डिपार्चर यानि लाैटने की दिनांक की जानकारी भी देनी हाेगी। इसके साथ ही जिस पर्सनल या टैक्सी कार से आप आ रहे हैं उस वाहन की नंबर भी देने हाेंगे। वाहन में सिटिंग कैपेसिटी कितनी है, यह भी बताना हाेगा। कहां ठहरेंगे उसके बारे में जानकारी देनी हाेगी। साथ ही उर्स में शिरकत करने के लिए आने वाले सभी सदस्याें की जानकारी देनी हाेगी।

बुकिंग नंबर मिलेगा, फिर जारी हाेगी एंट्री पास

डिटेल्स भरने के बाद आपकाे एक डिक्लेरेशन भी देना हाेगा, जिसमें आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियां सही हैं, औैर यदि गलत जानकारी दी गई है ताे एपिडेमिक एक्ट औैर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। आने वाला जायरीन कंटेनमेंट जाेन से नहीं हाेना चाहिए साथ ही यह भी सुनिश्चित करना हाेगा कि काेविड के किसी तरह के काेई लक्षण ताे नहीं है। जैसे बुखार, सूखी खांसी आदि। यह डिक्लेरेशन देने के बाद एक बुकिंग नंबर जायरीन काे जारी हाेगा। इसके आधार पर जिला प्रशासन द्वारा दरगाह में एंट्री के लिए पास जारी करेगा।

देश के अन्य धार्मिक स्थलों पर रजिस्ट्रेशन का सिस्टम

देश के कई प्रमुख धार्मिक स्थलों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का सिस्टम है। उज्जैन के महाकाल मंदिर में भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होती है, इसी तरह जम्मू के वैष्णो माता मंदिर, अमरनाथ यात्रा के दौरान बाबा बर्फानी अमरनाथ सहित अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों पर दर्शन के लिए भक्त ऑनलाइन बुकिंग करवाते हैं, अब इसी तरह की व्यवस्था अजमेर की ख्वाजा साहब के उर्स में शरीक होने वाले जायरीनों के लिए की गई है।

(रिपोर्ट-अतुल सिंह)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें