पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:अब हवाई जहाज में माेबाइल कैमरे से फाेटाे और वीडियो बना सकेंगे यात्री

अजमेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीजीसीए ने संशाेधित आदेश की काॅपी एयरपाेर्ट प्रशासन काे भेजी

डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने हवाई जहाज में फाेटाे-वीडियाे बनाने से राेक हटा दी है। अब यात्री विमान में अपने माेबाइल कैमराें से फाेटाे औैर वीडियो बना सकते हैं, लेकिन ऐसे प्राेफेशनल रिकार्डिंग उपकरणा‌ें का इस्तेमाल नहीं कर सकते, जिससे अफरा-तफरी हाे और उड़ान का संचालन बाधित हाे।

सुरक्षा नियमाें का उल्लंघन औैर चालक दल के सदस्याें द्वारा प्रतिबंधित हाेने पर फाेटाे और वीडियो नहीं बनाए जा सकेंगे। मालूम हाे कि पिछले दिनाेें ही डीजीसीए ने हवाई जहाज में फाेटाे-वीडियाे लेने पर उड़ान काे दाे सप्ताह के लिए निलंबित करने का आदेश जारी किया था। डीजीसीए ने संशाेधित आदेश की काॅपी किशनगढ़ एयरपाेर्ट सहित अन्य एयरपाेर्ट प्रशासन काे भेजी है।
यह है पुराना आदेश
डीजीसीए के मुताबिक 9 दिसंबर 2004 काे जारी परिपत्र के अनुसार विमान में उड़ान भरने वाले यात्री विमान के भीतर औैर बाहर उड़ान भरते औैर उतरते समय फाेटाे औैर वीडियो ले सकते हैं। लेकिन इसमें ऐसे किसी रिकार्डिंग उपकरण की मंजूरी नहीं हाेगी, जिससे सुरक्षा काे खतरा हाे या फिर माैजूदा नियमाें का किसी तरह से उल्लंघन हाे।

इस परिपत्र में यह भी स्पष्ट है कि विमान में अफरा-तफरी औैर संचालन पर असर या फिर चालक दल द्वारा प्रतिबंधित हाेने पर फाेटाे औैर वीडियो नहीं लिए जा सकेंगे। आदेश में नियमाें का उल्लंघन करने वाले यात्रियाें पर कार्रवाई का भी प्रावधान है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें