पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान के पैटर्न को छत्तीसगढ़ ने भी अपनाया :अब छत्तीसगढ़ के शिक्षा पोर्टल का भी लाभ ले सकेंगे राज्य के विद्यार्थी

अजमेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • छत्तीसगढ़ सरकार के इस पाेर्टल पर स्कूल और काॅलेज दाेनाें के लिए शिक्षण सामग्री
  • काॅलेज के विद्यार्थियाें के लिए 15124 वीडियाे लेक्चर में से 11459 वीडियाे मंजूर करके अपलाेड किए
Advertisement
Advertisement

काेविड-19 के दाैरान काॅलेज विद्यार्थियाें के लिए ऑनलाइन पाेर्टल शुरू करने के राजस्थान सरकार के नवाचार को छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपनाया है। इस पाेर्टल काे राजस्थान में भी सभी के लिए ओपन किया गया है। ऐसे में अब राजस्थान के विद्यार्थी भी यह जान सकेंगे कि छत्तीसगढ़ में क्या पढ़ाया जा रहा है। इस पाेर्टल की जानकारी काॅलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बाेरड़ ने प्रदेश के सभी राजकीय काॅलेजाें के प्राचार्याें काे दी है, ताकि छत्तीसगढ़ के पाेर्टल का भी अवलाेकन किया जा सके।  काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय के आयुक्त प्रदीप बाेरड ने साेमवार काे प्रदेश के सभी प्राचार्यों के लिए एक पत्र जारी किया है। इसके मुताबिक राजकीय काॅलेजाें के विद्यार्थियाें के अध्ययन के लिए ऑनलाइन शिक्षा पद्धति बेहतर विकल्प के ताैर पर उभरी है। इसलिए राजकीय काॅलेज के विद्यार्थियाें के लिए राजस्थान में ऑनलाइन पाेर्टल शुरू किया गया था।

इसी क्रम में अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भी ऑनलाइन पाेर्टल शुरू किया है। राजस्थान में यह पाेर्टल सभी के लिए ओपन किया गया है। विद्यार्थी और शिक्षक cgschool.in पर जाकर अपलाेड शिक्षण सामग्री देख सकते हैं। गाैरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार के इस पाेर्टल पर स्कूल और काॅलेज दाेनाें के लिए शिक्षण सामग्री मुहैया कराई गई है।

स्कूली बच्चाें के लिए कुल 20 हजार 493 वीडियाे आए थे, इनमें से 16 हजार 916 काे स्वीकृत किया गया है। काॅलेज के विद्यार्थियाें के लिए 15124 वीडियाे लेक्चर में से 11459 वीडियाे मंजूर करके अपलाेड किए गए हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement