पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Now Water Supply Will Be Done In The Interval Of 3 Days; Water Inflow To Bisalpur Reduced Due To Lack Of Rain, Ajmer Will Get 30 MLD Less Daily

अजमेर सहित जिले भर में पानी की कटौती शुरू:अब 3 दिन के अन्तराल में होगी जलापूर्ति; बरसात की कमी के चलते बीसलपुर में कम हुई पानी की आवक, अजमेर को रोजाना 30 MLD कम मिलेगा

अजमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीसलपुर बांध। - Dainik Bhaskar
बीसलपुर बांध।

बीसलपुर बांध में हुई कम पानी की आवक के चलते की गई पानी की कटौती का असर रविवार से अजमेर सहित जिले भर की सप्लाई पर होने लगा है। दो दिन के अन्तराल में होने वाली सप्लाई अब तीन दिन के अंतराल में करने की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए रविवार से कटौती शुरू कर दी है और आज भी करीब बीस से ज्यादा जोन में सप्लाई 72 घंटे के अन्तराल में पहुंच गई है। वहीं मंगलवार से यह सप्लााई तीन दिन के अन्तराल में होगी।

जलसंसाधन विभाग के SE राजीव कुमार सुगोत्रा ने बताया कि पहले बीसलपुर से करीब 305 MLD मिलता था, अब बरसात की कमी के कारण बीसलपुर में हुई कम पानी की आवक के कारण फिलहाल 275 MLD पानी ही मिलेगा। ऐसे में अजमेर सहित जिले भर में 2 दिन के अन्तराल में होने वाली जलापूर्ति तीन दिन में की जाएगी। इसके लिए रविवार से तैयारी शुरू कर दी है। मंगलवार तक सभी जगहों पर तीन दिन में ही पानी मिलेगा।

पहले दिन 20 जोन में तीन दिन पहुंचा अन्तराल

अजमेर शहर में कुल 282 जोन है। अब तक यहां पर अधिकांश जोन में 2 दिन के अन्तराल पर पानी दिया जा रहा था। पानी की कमी के चलते इन जोन को तीन भागों में बांटा जाकर तीन दिन के अनतराल में पानी मिलेगा। रविवार से पानी की कटोती शुरू कर दी गई है और करीब बीस से पच्चीस जोन में जलापूर्ति अन्तराल 3 दिन में पहुंच गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में 84 घंटों में हो सकती सप्लाई

अजमेर सहित ब्यावर व किशनगढ़ में 60 प्रतिशत पानी की खपत होती है और इन तीनों ही शहरों में जलापूर्ति अन्तराल तीन दिन करने की तैयारी कर ली है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के अन्य हिस्सों में 40 फीसदी पानी की खपत होती है। ऐसे में ज्यादा फर्क नहीं पडे़गा। यहां का जलापूर्ति अन्तराल 72 से 84 घंटों तक पहुंचेंगा।

नहीं होगी पानी की किल्लत

जल संसाधन विभाग के SE राजीव कुमार ने बताया कि जलापूर्ति अन्तराल बढ़ा है लेकिन पानी की सप्लाई अच्छी होगी। करीब एक घंटा पानी दिया जाएगा और अगर कहीं पर परेशानी हुई तो दस मिनट और बढ़ा दिए जाएंगे। लेकिन लोगों को पानी की किल्लत नहीं होने दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...