• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Open Shops Are Crowded, Forgotten Social Distancing; The Strictness Of The Administration Is Ineffective, The Cradle Of The Guide Line May Not Even Be On The Roadways Bus Stand

कैसे लगेगा कोरोना पर अंकुश?:अजमेर में सख्त पाबंदियों के बावजूद हर जगह भीड़; बस स्टैंड हो या बाजार, सोशल डिस्टेंसिंग दूर-दूर तक नहीं

अजमेर2 वर्ष पहले
रोडवेज बस स्टैंड पर भीड़

अजमेर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां सोमवार को ही 400 से ज्यादा पॉजिटिव मिले हैं। प्रशासन ने इसे काबू करने के लिए जिले में कर्फ्यू लगाया है, लेकिन लोगों को परेशानी न हो इसके लिए कुछ छूट भी दी है। यही वजह से अजमेर के बाजार, बस स्टैंड या सब्जी मंडी हर जगह सिर्फ भीड़ नजर आ रही है। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या इस तरह हम कोरोना को बढ़ने से रोक पाएंगे?

किराना दुकान के अन्दर तक लगी है भीड़।
किराना दुकान के अन्दर तक लगी है भीड़।

पखवाडे़ के तीसरे दिन जब बाजार का जायजा लिया तो कोरोना गाइड लाइन के उल्लंघन के कई नजारे देखने को मिले। ऐसा भी नहीं है कि पुलिस व प्रशासन इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। प्रशासन की ओर से चालान कर जुर्माना भी वसूला जा रहा है। प्रतिष्ठान भी सीज किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद कोरोना गाइड लाइन को लेकर गम्भीरता नजर नहीं आ रही।

केसरगंज में दुकान पर भीड़ होने पर कार्रवाई करती पुलिस।
केसरगंज में दुकान पर भीड़ होने पर कार्रवाई करती पुलिस।

केसर गंज क्षेत्र में दुकानों के बाहर खासी भीड़ नजर आई। यहां पर कोई गोले भी नहीं बनाए गए। जबकि दुकानदारों को गोले बनाकर कतार लगाने के लिए कलेक्टर ने हिदायत दी थी। इसके बावजूद व्यापारी इसकी परवाह नहीं कर रहे। शहर की कई दुकानों के बाहर गोले नहीं है और लोग बाहर खडे़ होकर सामान लेना तो दूर अन्दर तक जाकर सामान ले रहे हैं।

बाजार की सब्जी दुकानों पर लगी भीड़
बाजार की सब्जी दुकानों पर लगी भीड़

हालात यह है कि फुटपाथ पर बिक रही सब्जी व फलों सहित ठेलों पर ग्राहकों की खासी भीड़ है। जो न तो सोशल डिस्टेंसिंग रख रहे हैं और कईयों के मुंह पर तो मास्क भी नहीं है। यहां आस पास पुलिस भी मौजूद है, लेकिन सख्ती कोई खास नहीं। गिने चुने चालान कर जुर्माना कर रहे है और कईयों को ऐसे ही हिदायत देकर छोड़ रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर बिना सोशल डिस्टेसिंग के आते-जाते यात्री।
रेलवे स्टेशन पर बिना सोशल डिस्टेसिंग के आते-जाते यात्री।

रोडवेज बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन के हाल
रोडवेज बस स्टैंड हो या रेलवे स्टेशन, यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग की कोई व्यवस्था नहीं है और यात्री भी इसको लेकर बेपरवाह है। यहां पर कई यात्री बिना मास्क या फिर नाक के नीचे मास्क लगाए हुए देखे जा सकते हैं। ऐसे में यहां से कोरोना संक्रमण फैलने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

खबरें और भी हैं...