पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा:61582 में से मात्र 25159 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2018

आरपीएससी द्वारा कोरोनाकाल में ली गई दूसरी बड़ी परीक्षा प्राध्यापक संस्कृत शिक्षा पर सोमवार को कोरोना का असर साफ दिखाई दिया। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 61582 अभ्यर्थियों में से मात्र 25159 अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा में बैठने वालों की संख्या की तुलना में परीक्षा से बाहर रहने वालों की संख्या अधिक रही। प्रदेश के 36423 अभ्यर्थी परीक्षा फार्म भरने के बावजूद परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे यानी मात्र 40 प्रतिशत ही अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे।
आयोग ने 2 अगस्त को पशु चिकित्सा अधिकारी और लाइब्रेरियन ग्रेड सेकंड संवीक्षा परीक्षाओं के अायोजन किए थे। कोरोना काल में हुई इन परीक्षाओं में क्रमश: 65.75 और 54.80 प्रतिशत ही उपस्थिति रही थी। आज हुए प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के पहले कॉमन पेपर में अब तक की सबसे कम उपस्थिति रिकॉर्ड की गई है। आयोग ने अजमेर के अलावा भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग जिला मुख्यालयों पर इस परीक्षा का आयोजन सुबह 9 से 10.30 बजे तक किया था। पहला पेपर जनरल अवेयरनेस और जनरल स्टडीज का कॉमन पेपर था। पहले ही दिन अभ्यर्थियों की दिलचस्पी नहीं होना बताता है कि आने वाले पेपरों में भी अभ्यर्थियों की संख्या कम रह सकती है। इस परीक्षा का आयोजन 7 अगस्त तक किया जा रहा है।
किसी भी संभाग मुख्यालय पर 50 प्रतिशत भी नहीं रही उपस्थिति : जिला मुख्यालयाें पर उपस्थिति प्रतिशत 50 तक भी नहीं पहुंचा। अधिकतम उपस्थिति कोटा में 48.86 प्रतिशत तथा बीकानेर संभाग जिला मुख्यालय पर सबसे कम यानी 34.22% ही रही। जयपुर में 41.80% और अजमेर में 39.81% उपस्थिति रही।
वहीं, कोरोना महामारी का हवाला देते हुए अभ्यर्थियों के एक ग्रुप ने इस परीक्षा को स्थगित कराने के लिए सीएम, संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग और आयोग को ज्ञापन भेजा था और परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें