पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर के पेट्रोल पंप पर बड़ा हादसा:7 साल से बंद LPG टैंक से गैस शिफ्ट करते समय ब्लास्ट, पेट्रोल पंप मालिक के बेटे समेत 3 की मौत; 7 की हालत गंभीर

अजमेर3 महीने पहले
हादसा खालसा पेट्रोल पंप पर शुक्रवार करीब साढे़ 5 बजे LPG टैंकर को खाली करते वक्त हुआ।
  • झुलसने वालों में इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम के कर्मचारी भी शामिल
  • जिला कलेक्टर ने एडीएम की अध्यक्षता में जांच के लिए कमेटी का गठन किया

अजमेर के आदर्श नगर स्थित एक पेट्रोल पंप परिसर में बने टैंक से LPG गैस शिफ्टिंग करते समय शुक्रवार शाम अचानक आग लगने के मामले में मृतकों की बढ़कर 3 हो गई है। शनिवार सुबह इलाज के दौरान 2 और लोगों ने दम तोड़ दिया। इनमें पेट्रोल पंप मालिक के इकलौते बेटे जतिन दुआ (31) और कर्मचारी मो. ताबिस है। इससे पहले शुक्रवार को मौके पर ट्रक चालक शब्बीर खान की मौत हो गई थी। शब्बीर हादसे के वक्त ट्रक में बैठा था और जिंदा जल गया था। जबकि अभी 7 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

LPG का टैंक खाली करते वक्त हुआ हादसा
पेट्रोल पंप परिसर में LPG का टैंक बना था, जो 7 साल से बंद था। इस टैंक को CNG में कन्वर्ट किया जाना था। इसमें करीब 100 लीटर LPG थी। जिसे वॉश करने के लिए जेनरेटर लगाया गया। इस दौरान भारत पेट्रोलियम व इंडियन ऑयल के अधिकारी और अन्य लोग मौजूद थे। इसी बीच अचानक जेनरेटर में आग लग गई और ब्लास्ट हो गया। हादसा इतना भीषण था कि पास खड़ा ट्रक भी इसकी चपेट में आ गया। इसमें बैठे ड्राइवर की झुलसने से मौत हो गई, जबकि 9 लोग झुलस गए।

हादसा इतना भीषण था कि पास खड़ा ट्रक उसकी चपेट में आ गया। इससें ड्राइवर शब्बीर खान की मौत हो गई।
हादसा इतना भीषण था कि पास खड़ा ट्रक उसकी चपेट में आ गया। इससें ड्राइवर शब्बीर खान की मौत हो गई।

दो बेटों का पिता था मृतक शब्बीर, पिता का चल रहा इलाज
हादसे में मारा गया ट्रक ड्राइवर शब्बीर खान अजमेर के नजदीकी तबीजी गांव का रहने वाला है। उसके 2 और 7 साल के दो बेटे हैं। उसके पिता डायलिसिस पर हैं। उसका एक छोटा भाई वसीम है जो पानी का टैंकर चलाता है। वहीं, हादसे में झुलसे आदर्श नगर निवासी सुरेंद्र दुआ (56) पेट्रोल पंप के मालिक हैं। इसके अलावा, गुलाब बाड़ी निवासी रवि कुमार (52) और जादूगर बस्ती निवासी लवेश (40) पेट्रोल पंप के कर्मचारी है। स्माइल खान (45), अशोक (25), सौरभ जैन (30) अन्य है, जो भारत पेट्रोलियम के बताए जा रहे हैं।

मृतकों के परिवार को 15-15 लाख रुपए देगी कंपनी

आईओसीएल दफ्तर में मृतकों व घायलों के परिजन व कंपनी के बीच समझौता हुआ है। समझौते में तय हुआ है कि आईओसीएल मृतकों के परिवार को 15-15 लाख रुपए और घायलों के परिवार को 2-2 लाख रुपए देगा। मृतकों के परिजनों को उनके वेतन का 90 प्रतिशत प्रतिमाह आजीवन देगा। मृतक के आश्रित को नौकरी देगा।

कलेक्टर ने एडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित
अस्पताल पहुंचे कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि हादसा कैसे हुआ? इसकी जांच के लिए एडीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

बीपीसीएल टीम के सुपरविजन में हो रहा था काम

इंडियन ऑयल के अधिकारी सचिन कुमार ने बताया कि भारत पेट्रोलियम के पंप पर बीपीसीएल टीम के सुपरविजन में आईओसी की टीम के साथ काम किया जा रहा था। इसमें चालक शब्बीर इकबाल खान और मोहम्मद ताबिश इंडियन ऑयल से है। हादसा कैसे हुआ, अभी कुछ कहा नही जा सकता।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

और पढ़ें