पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Panchsheel Starts Recruitment Of Patients In CHC; So Far, 8 Patients Are Availing Services, Oxygen Testing Is Complete On 27 Beds, 100 Beds Will Be Provided.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर के लिए राहत की खबर:पंचशील CHC में मरीजों की भर्ती शुरू; अब तक 8 मरीज ले रहे हैं सेवाएं, 27 बेड पर ऑक्सीजन की टेस्टिंग पूरी, 100 बेड की सुविधा मिलेगी

अजमेर14 दिन पहले
पंचशील पहुंचे मरीज
  • अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में मरीजों का होगा दबाव कम

कोरोना संक्रमण के बीच अजमेर के लिए राहत की खबर है। पंचशील CHC में मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया गया है। यहां पर फिलहाल 27 बेड पर ऑक्सीजन की टेस्टिंग पूरी कर ली गई है और 100 बेड पर ऑक्सीजन लाइन की व्यवस्था की गई है। जो जल्द ही शुरू होगी। वर्तमान में अभी तक यहां 8 बेड पर मरीज भर्ती किए गए है।

अजमेर सम्भाग के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में मरीजों का दबाव कम करने के लिए प्रशासन ने गत दिनों एक कोने पर स्थित सेटेलाइट हॉस्पिटल में मरीजों का उपचार शुरू किया, जबकि दूसरे कोने पर पंचशील अस्पताल व तीसरे कोने पर चन्द्रवरदाई में 100 बेड की क्षमता का कोविड डेडीकेटेड अस्पताल बनाने का निर्णय किया। इसके बाद सेटेलाइट में गत दिनों से उपचार व भर्ती की सुविधा मिल रही थी।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सम्पतसिंह जोधा ने बताया कि अब पंचशील सीएचसी में भर्ती की सुविधा शुरू कर दी है। रात को दो मरीज भर्ती किए गए और सुबह छह मरीज भर्ती किए गए है। जिनकाे लाे फ्लो ऑक्सीजन की जरूरत है। अभी 27 बेड तैयार है और आगामी कुछ दिनों बाद यहां 100 बेड पर भर्ती की सुविधा मिलेगी।

पंचशील सीएचसी में भर्ती मरीज
पंचशील सीएचसी में भर्ती मरीज

अब आने वाले दिनों में मरीजों की सुविधा के लिए चन्द्रवरदाई स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 100 बेड क्षमता वाले कोविड डेडीकेटल अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां सभी बेड ऑक्सीजन सुविधा युक्त होंगे। इस कार्य के लिए कार्यकारी संस्था अजमेर विकास प्राधिकरण को बनाया गया।

JLN में होगा भार कम

वर्तमान में JLN चिकित्सालय में कोविड मरीजों के लिए 24 घंटे उपचार की सुविधा है। अतिरिक्त कोविड डेडीकेटेड हॉस्पीटल तैयार होने से जेएलएन चिकित्सालय पर मरीजों का भार कम होगा। इससे जेएलएन में गंभीर कोविड मरीजों की देखभाल उत्तम तरीके से की जा सकेगी। नए कोविड डेडीकेटेड अस्पताल आरम्भ होने से जिले के मरीजों को अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त बैड उपलब्ध हो पाएंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें