• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Pandit Of Kishangarh Got A Video Call Made: Pledge Administered By Corona Guide Line Cradle, Dissa Resident Groom Got Married In Abu Road

अजमेर की ऑनलाइन शादी का VIDEO:400 किलोमीटर दूर बैठकर पंडित ने वीडियोकॉल पर फेरे करवाए, दूल्हा-दुल्हन ने स्पीकर से मोबाइल कनेक्ट कर मंत्र सुने; अंत में कोरोना से बचने की शपथ भी दिलाई

अजमेरएक वर्ष पहले

कोरोनाकाल में ऑनलाइन का ट्रेंड बढ़ रहा है। पंडित भी घर बैठे ही शादी में ऑनलाइन दूल्हा-दुल्हन के फेरे करवा रहे हैं। बकायदा फोन पर जैसा-जैसा पंडितजी कहते हैं, वैसा दूल्हा-दुल्हन करते हैं। रविवार को भी ऐसी ही एक शादी हुई। इसमें 400 किलोमीटर दूर से पंडित ने शादी कराई।

अजमेर के किशनगढ़ निवासी पंडित सत्येंद्र शर्मा ने ऑनलाइन शादी कराई। शर्मा ने मावल गुजरात बॉर्डर पर आबूरोड क्षेत्र में दूल्हे मोहित संग दुल्हन निशा का विवाह कराया। पंडित ने मोबाइल पर वीडियो कॉल के जरिए दूल्हा-दुल्हन को फेरों की रस्मों के बारे में बताया। इस दौरान फेरों के पास दूसरे एक व्यक्ति को बैठा दिया, जो फेरे की वेदी में घी व अन्य सामग्री अर्पित कर रहा था। पंडित शर्मा के कहने पर दूल्हा-दुल्हन ने मंत्रोच्चार किए। एक-दूसरे से विवाह में ली जाने वाली कसमें लीं। इसके बाद सात फेरे पूरे किए।

पंडित शर्मा ने सात फेरे पूरे होने के बाद अंत में दोनों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए दूसरों को जागरूक करने की पालना करने की शपथ भी दिलाई। पंडित का कहना है कि शादी के पवित्र बंधन के साथ ही इस महामारी से बचाव के लिए भी शपथ जरूरी है। जो हर विवाह में दिलवाई जा रही है। वे अधिकांश विवाह ऑनलाइन ही करा रहे हैं।

इसलिए हुए ऑनलाइन फेरे
आबूरोड में विवाह कराने के लिए जिन पंडित को बुक किया गया था। अंतिम क्षणों में किसी कारणवश वह शादी में उपस्थित नहीं हो पाए। ऐसे में परिजनों ने पंडित सत्येंद्र शर्मा से संपर्क किया। सत्येंद्र शर्मा ने साक्षी के रूप में अपने पिता पुरुषोत्तम शर्मा को समारोह में भेज दिया। ऑनलाइन विवाह को लेकर लड़की की माता राखी कश्यप ने सबसे पहले सहमति जताई। मालूम हो कि पंडित शर्मा कई बार ऑनलाइन हवन यज्ञ कराते आए हैं। इसकी जानकारी दूल्हा-दुल्हन के परिजनों को दी गई। इस पर सभी सहमत हो गए और ऑनलाइन विवाह संपन्न कराया।

ऐसे हुआ पंडित से सम्पर्क
मोहित- निशा कश्यप की शादी में पंडित शर्मा के मित्र भी सम्मिलत हुए थे। उन्होंने ही कॉल करके पंडित शर्मा को ऑनलाइन शादी कराने के लिए कहा। इस पर पंडित शर्मा ने कहा कि मैं कहीं व्यस्त हूं, लेकिन मित्र ने किसी भी तरह समाधान करने के लिए कहा। इस पर पंडित ने ऑनलाइन फेरे कराने की बात कही। उन्हें निर्धारित समय पर वीडियोकॉल करके स्पीकर से कनेक्ट कर दें। इससे वे फेरे कराएं तो मंत्र दूल्हा-दुल्हन को सुनाई दें। इसके बाद फेरे कराए गए।

(रिपोर्ट: विकास टिंकर)

खबरें और भी हैं...