पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्रा के दौरान दिखा सकेंगे:ध्यान दें; कोविन एप से मिल रहा है वैक्सीनेशन का ई-सर्टिफिकेट

अजमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थ वर्करों और फ्रंट लाइन वर्करों को कोविन एप से वैक्सीनेशन का ई-सार्टिफिकेट मिल रहा है। यह सर्टिफिकेट वैक्सीनेशन का अधिकृत प्रमाण पत्र है। जिसने पहला डोज लगवाया है वे कोविन एप पर जाकर प्रॉविजनल ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं। दूसरा डोज लगने के बाद परमानेंट ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं। लाभार्थी को दूसरी डोज लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर ही सर्टिफिकेट मिलेगा। अगर किसी कारण वहां नहीं मिले तो ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

हालांकि, अधिकांश लाभार्थियों में वैक्सीनेशन के बाद यह प्रमाण पत्र लेने को लेकर रूचि नहीं है। गत दिनों चिकित्सा महकमे की वीसी में भी इस बार पर चर्चा हुई थी, जिसमें उच्च अधिकारियों ने नाराजगी जताई थी। अधिकारियों के अनुसार ई-सर्टिफिकेट पास होने पर वे कहीं पर भी मांगे जाने पर दिखा सकते है। ई-सर्टिफिकेट विदेश जाने सहित अन्य मामलों में काम आएगा। यह वैक्सीनेशन करवाने का प्रमाण भी है। सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं है।

ऑब्जर्वेशन के दौरान आ रहा है मैसेज
वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे तक लाभार्थी चिकित्सा विभाग के ऑब्जर्वेशन में रहते हैं। इस दरम्यान ही वैक्सीनेशन का मैसेज आता है, जिसमें लिंक दिया जाता है उसे क्लिक कर ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

यू कर सकते है डाउनलाेड
वैक्सीनेशन के उपरांत www.cowin.gov.in पर जाकर कोविन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट में रेफरेंस आईडी डालनी होगी, जो वैक्सीनेशन के पहले संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर आएगी।

लाभार्थी का नाम, उम्र, जेंडर, पहचान पत्र का नंबर, पता, वैक्सीन का नाम, वैक्सीन खुराक की तारीख, टीका लगाने वाले का नाम, टीकाकरण का स्थान की जानकारी वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट में दर्ज है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें