डायबिटीज से बचें, तभी रहेंगे स्वस्थ:वन नेशन, वन डे, डायबिटीज जांच शिविरों में लोगों ने दिखाया उत्साह

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं व आमजन में डायबिटीज के लक्षणाें का पता लगाकर उसे समाप्त करने के उद्देश्य काे लेकर बुधवार काे डायबिटीज की राष्ट्रीय संस्था (आरएसएसडीआई) की ओर से वन नेशन, वन डे, वन मिलियन डायबिटिज जांच शिविर का आयाेजन देश भर में किया गया।

अजमेर शहर में दस पाॅइंट तैयार किए गए। डायबिटीज के अलावा लाेगाें काे इसके बचाव व याेगा करने की भी जानकारी दी गई। यह शिविर सरकारी चिकित्सकाें के अलावा निजी संस्थानाें में कार्यरत चिकित्सकाें व निजी संस्थाओं ने भी लगाए।

इस शिविर का उद्देश्य यही था कि जिन्हें शुगर की बीमारी हाेने का पता भी नहीं है उन्हें रेंडम सैंपलिंग के जरिए जांच करके बताया जाए। किस क्षेत्र में सबसे अधिक लाेगाें की रिपाेर्ट डायबिटीज आ रही है। इसकी जानकारी दाे दिनाें बाद लगेगी। यहां बैठी टीम ने इसे ऑनलाइन अपलाेड कर दिया है।

रोटरी मेट्राे : 1000 जांच

आरएसएसडीआई के आह्वान पर रोटरी मेट्रो ने बुधवार काे शहर के विभिन्न स्थानों पर निशुल्क शिविर लगाकर 1000 से भी अधिक लोगों की ब्लड शुगर की जांच कराई। अध्यक्ष मीना भाटिया ने जांच के पश्चात खानपान, व्यायाम एवं उचित दवाइयां लेने की सलाह दी। डिफिट डायबिटीज कार्यक्रम आयोजित किए जो कि एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किए गए हैं। सचिव नमिता मोयल, दीपक अग्रवाल, अविनाश बुच, सुभाष चांदना, नरेश भाटिया आदि मौजूद थे।

लायंस के शिविर का 126 जनों ने उठाया लाभ

लायंस क्लब अजमेर पृथ्वीराज द्वारा प्रांतीय कार्यक्रम में मधुमेह जागरूकता के तहत निशुल्क मधुमेह जांच, रक्तचाप जांच, हीमोग्लोबिन की जांच शिविर बुधवार को लगाया गया। डिस्ट्रिक्ट एडिशनल पीआरओ एमजेएफ राजेन्द्र गांधी ने बताया कि आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन वैशालीनगर स्थित शहीद भगतसिंह उद्यान में किया गया, जिसमें 126 से अधिक लोगो ने लाभ उठाया। 19 नए मरीज़ों की पहचान की गई।

क्लब सचिव राजेश बोहरा ने बताया कि शिविर में अजयमेरु डाइबिटीज सोसायटी के महासचिव सीपी कटारिया, कार्यक्रम संचालक योगेंद्र टाक, निश्चल, यश गढ़वाल, राहुल सोनी, सुरेंद्र चौधरी, कविता सहित चिकित्सा कर्मियों का सहयोग रहा।

निशुल्क ब्लड शुगर जांच शिविर आयाेजित

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी चिकित्सा प्रकोष्ठ की ओर से बुधवार काे विश्व हृदय दिवस के अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल के नेतृत्व में शुगर जांच निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया।

पूर्व विधायक डॉ. राजकुमार जयपाल ने कहा कि आज की व्यस्त दिनचर्या को देखते हुए सभी को हृदय के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है। संयमित जीवन शैली संतुलित आहार व्यायाम करके और तनाव मुक्त रह कर हृदय को स्वस्थ रखा जा सकता है।

शिविर में 200 से अधिक मरीजों की शुगर, ब्लड प्रेशर एवं आंखें टेस्ट की गईं। इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. संजय पुरोहित, महासचिव डॉ. जीएस बुंदेला, जिलाध्यक्ष डॉ. मयंक शुभम, डॉ. मंसूर अली, डॉ. सुरेश गर्ग, अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल, निखिल टंडन, नरेश मुद्गल आदि ने सेवाएं दी।

खबरें और भी हैं...