• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Place To Spend The Night, Food To Eat For The Examinees; There Was No Sight Of Spending The Night On The Roadside And Outside The Examination Centers, There Was Definitely A Crowd At The Bus Stand.

REET-2021 को लेकर सुबह 6 बजे से बंद इंटरनेट:परीक्षार्थियों को रात बिताने के लिए मिली जगह, खाने को भोजन; सड़क किनारे व परीक्षा केन्द्रों के बाहर रात बिताने के नजारे नहीं दिखे, बस स्टैंड पर जरूर भीड़

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरिभाऊ उपाध्याय नगर में रूके अभ्यर्थी - Dainik Bhaskar
हरिभाऊ उपाध्याय नगर में रूके अभ्यर्थी
  • 179 परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा, आने-जाने और सुरक्षा के किए खास इंतजाम

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) -2021 को लेकर अजमेर में सुबह छह बजे से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। यह सेवा शाम छह बजे तक बंद रहेगी। इस सम्बन्ध में एक दिन पूर्व ही सम्भागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने आदेश जारी कर दिए थे। इस दौरान पुलिस व प्रशासन की ओर से कडे़ सुरक्षा इंतजाम किए गए है। पहली पारी की परीक्षा सुबह दस बजे से शुरू होगी।

वहीं दूसरी ओर अजमेर परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों के लिए रहने व खाने सहित आवागमन की खास व्यवस्था की गई। अन्य परीक्षाओं में केन्द्रों के बाहर व सड़कों के किनारे सोकर रात बिताने के नजारे इस परीक्षा में नहीं दिखे। प्रशासन व विभिन्न संगठनों की ओर से परीक्षार्थियों के लिए किए गए इंतजाम से राहत मिली। हालांकि रोडवेज बस स्टैंड पर रात बिताने या अपने कनेक्टिंग बस का इंतजार करते अभ्यर्थी देखे गए।

पहली पारी की परीक्षा रविवार को सुबह 10 बजे से 179 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। अजमेर शहर, ब्यावर, किशनगढ, केकड़ी एवं नसीराबाद में परीक्षार्थियों की बड़ी उपस्थिति है। परीक्षा की प्रथम पारी सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक तथा द्वितीय पारी दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। इनमें 58 हजार 455 परीक्षार्थी पंजीकृत है।

सुबह सात बजे से परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे अभ्यर्थी।
सुबह सात बजे से परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचे अभ्यर्थी।

एक घंटे पहले खुलेंगे और आधे घंटे पहले बंद, सुबह से ही पहुंचे अभ्यर्थी

अभ्यर्थी के लिए एक घंटे पहले परीक्षा केन्द्र खोल दिए जाएंगे। आधे घंटे पहले केन्द्र बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए राजस्थान बोर्ड ने परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि परीक्षार्थी समय पर केन्द्र पर पहुंचें। लेकिन अभ्यर्थी सुबह से केन्द्रों पर पहुंचना शुरू हो गए। सुबह सात बजे भी केन्द्रों के बाहर भीड़ देखी गई।

परीक्षार्थियों के लिए भोजन की तैयारी।
परीक्षार्थियों के लिए भोजन की तैयारी।

खाने-पीने और रहने की व्यवस्था

अजमेर में आने वाले रीट परीक्षार्थियों के लिए अजमेर सहित जिले के विभिन्न समाजों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों आदि ने भोजन-पानी, ठहरने आदि की अनेक स्थानों पर निशुल्क व्यवस्था की है।

बस स्टैंड पर बनाए गए काउन्टर पर दी जा रही अभ्यर्थियों को जानकारी।
बस स्टैंड पर बनाए गए काउन्टर पर दी जा रही अभ्यर्थियों को जानकारी।

3 अस्थाई बस स्टैंड, कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए केंद्रीय बस स्टैंड के अतिरिक्त जयपुर, जोधपुर, उदयपुर की तरफ से सार्वजनिक वाहनों से आने-जाने वाले परीक्षार्थियों के लिए तीन अस्थाई बस स्टेंड बनाए गए हैं। इनमें रीजनल तिराहा चौपाटी के पास, हजारी बाग बस स्टेंड और सात पीपली बालाजी मंदिर के पास बिहारी गंज शामिल है। इन स्थानों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

  • केंद्रीय बस स्टैंड पर उपखंड मजिस्ट्रेट महावीर सिंह एवं राजस्व प्रशिक्षण केंद्र के उप निदेशक चेतन कुमार त्रिपाठी
  • स्थाई बस स्टैंड रीजनल कॉलेज तिराहा पुष्कर रोड पर स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक अनुपमा टेलर एवं एडीए उपायुक्त सुनीता यादव
  • सात पीपली बालाजी आदर्श नगर नसीराबाद रोड पर पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक भगवत सिंह राठौड़ एवं अजमेर विद्युत वितरण निगम के सचिव एनएल राठी
  • हजारी बाग ब्यावर रोड पर सहायक कलेक्टर तारामती वैष्णव एवं एडीए उपायुक्त अरूण कुमार जैन
  • अजमेर रेलवे स्टेशन के कार्यपालक मजिस्ट्रेट एडीए उपायुक्त अशोक कुमार चौधरी होंगे।
परीक्षा के लिए सेन्टर पर की जा रही तैयारी।
परीक्षा के लिए सेन्टर पर की जा रही तैयारी।

परीक्षा केन्द्रों पर 1300 जवान तैनात

नकल और पेपर लीक को लेकर सुरक्षा के लिहाज से जिले भर में करीब 1300 पुलिसकर्मी तैनात किए गए। स्पेशल पुलिस के दल परीक्षा केन्द्रों पर गश्त कर रहे हैं और परीक्षा सामग्री केन्द्रों तक पहुंचाने वाले वाहनों की भी कड़ी सुरक्षा है।

  • सुरक्षा इंतजाम के लिए शहर में एडिशनल एसपी सीताराम प्रजापत, ग्रामीण क्षेत्र में एएसपी किशनसिंह भाटी, केकड़ी क्षेत्र में एडिशनल एसपी घनश्याम शर्मा काे प्रभारी बनाया गया है। इसके तहत डीएसपी और थाना प्रभारियों काे भी इलाके वार जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • अजमेर जिले में 179 परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस दल तैनात है। प्रत्येक केन्द्र पर एक ASI/हेडकांस्टेबल के साथ 3 पुलिस कर्मी और 2 होमगार्ड काे तैनात किया गया है। रीट कार्यालय पर दाे राइफल धारी जवान के साथ आठ का जाब्ता तैनात किया गया है।
ट्रेफिक व्यवस्था सुचारु रखने के लिए पुलिस की गश्त।
ट्रेफिक व्यवस्था सुचारु रखने के लिए पुलिस की गश्त।

ट्रैफिक के विशेष इंतजाम

रीट एग्जाम को लेकर ट्रेफिक के लिए पुलिस व प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए है।

  • अलवर गेट और आदर्शनगर थाना क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों के परीक्षार्थियों के वाहन परबतपुरा चौराहा, बड़लिया चौराहा होते हुए हाइवे मार्ग से
  • रामगंज, क्लाक टावर थाना क्षेत्रों के परीक्षार्थियों के लिए पुरानी चुंगी ब्यावर रोड होते हुए हाइवे मार्ग से आने-जाने की व्यवस्था
  • कोतवाली क्षेत्र के केन्द्रों के वाहनों काे बजरंगगढ़ चौराहा, सावित्री चौराहा, शास्त्रीनगर रोड, जनाना अस्पताल होते हुए
  • सिविल लाइन थाना क्षेत्र के परीक्षार्थी बस स्टैंड से जयपुर रोड जाएंगे। गंज, क्रिश्चयन गंज के परीक्षार्थी काे रीजनल कालेज, माकड़वाली रोड, पंचशील, सेंट स्टीफन, झलकारी नगर स्मारक, ग्लोबल जनाना अस्पताल रूट से

मिनीमम दूरी वाले स्टैंड पर टेंपो की व्यवस्था

परिवहन विभाग ने इसके साथ ही यातायात का दबाव कम करने के लिए ऑटो व टेम्पों चालकों के साथ बात कर व्यवस्था की है कि वे अजमेर में बनाए गए चार स्टैंड में से जो भी परीक्षा सेन्टर के पास में हो, वहां पर अभ्यर्थियों को छोडे़ ताकि यातायात ज्यादा प्रभावित नहीं हो। साथ ही परीक्षा समाप्ति के समय ऑटो व टेम्पो उपलब्ध हो, इसके लिए इनको सेन्टर के आस पास रहने के निर्देश दिए है।

खबरें और भी हैं...