पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा पर वर्चुअल चर्चा का दूरदर्शन पर प्रसारण:पीएम मोदी ने पुष्कर की दिव्यांका को बताया- कैसे बढ़ाएं याददाश्त

अजमेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुष्कर छात्रा दिव्यांका पाराशर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल संवाद कर पुष्कर का नाम रोशन किया, जिसका बुधवार देर शाम प्रसारण हुआ। परिक्रमा मार्ग निवासी अशोक पाराशर की पुत्री दिव्यांका अजमेर स्थित डोमेस्ट्रेशन स्कूल कक्षा 11वीं में अध्यनरत है।

बुधवार की शाम को परीक्षा से संबंधी वर्चुअल संवाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांका से वार्ता की। प्रधानमंत्री ने दिव्यांका से सवाल करते हुए पूछा कि पुष्कर की मुख्य विशेषता क्या है।

जवाब में छात्रा ने बताया कि पुष्कर में विश्व का एकमात्र ब्रह्मा मंदिर है। उसने तीर्थो के गुरु पुष्कर के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी। इसके बाद छात्रा ने प्रधानमंत्री से स्मरण शक्ति को बढ़ाने के संबंध में सवाल करते हुए पूछा कि उसके कुछ मित्र ऐसे हैं कि वे कितना भी पढ़ लें, लेकिन वे उस विषय को परीक्षा में याद नहीं रख पाते है।

सर वे ऐसा क्या करें कि वे उस विषय को याद रख सके। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा कि अच्छा तो आपकों मैमोरी की जड़ी बूटी चाहिए। उन्होंने कहा कि सबसे पहले अपनी डिक्शनरी से इस शब्द को डिलीट कर दीजिए कि आपके पास याद करने की शक्ति ही नहीं है। उन्होंने कई टिप्स भी दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने संवाद के दौरान कई बार छात्रा का नाम पुकारा। प्रधानमंत्री से संवाद करने से जहां दिव्यांका ने पुष्कर का मान बढ़ाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें