• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Poultry Business Fiasco; Sales Decreased Due To Reduction In Time Of Shops, Decrease In Prices Of Eggs And Chicken, Loss Of More Than One Crore Daily

अजमेर में पॉल्ट्री व्यवसाय धड़ाम:कोरोना गाइड लाइन का असर; दुकान समय में कटौती से घटी मांग व बिक्री, अंडे व चिकन के भाव हुए कम, रोजाना 1 करोड़ का नुकसान

अजमेर. सुनिल कुमार जैन9 महीने पहले
  • आने वाले दिनों में संकट बढ़ने के आसार, व्यवसाइयों की चिंता बढ़ी

कोरोना को लेकर जारी की गई गाइड लाइन का असर पॉल्ट्री व्यवसाय पर भी नजर आने लगा है। दुकानों को खोलने के समय में की गई कटौती से अंडो व चिकन की मांग कम हो गई है और ऐसे में इनके भावों में भी भारी गिरावट आई है। अगर यही हालात रहे तो आने वाले समय में भावों में और कमी हो सकती है। ऐसे में पॉल्ट्री व्यवसाइयों की चिंता बढ़ने लगी है।

एक सप्ताह पहले अंडों का भाव 4.50 रुपए था, जो अब घटकर 3.20 रुपए रह गया है, वहीं ब्रायलर (चिकन) का भाव 110 रुपए किलो से घटकर 80 रुपए तक पहुंच गया है। अजमेर में करीब 1000 पॉल्ट्री फार्म है और यहां करीब 20 से 35 लाख अंडों का प्रतिदिन उत्पादन होता है। इसी प्रकार ब्रायलर का उत्पादन भी होता है। यहां से हो रहे उत्पादन में कोई कमी नहीं हुई है लेकिन मांग घटने से भावों में कमी हो गई है। ऐसे में अजमेर के व्यवसाइयों को करीब एक करोड़ रुपए से ज्यादा का रोजाना नुकसान हो रहा है।

अजमेर के एक पोल्ट्री फार्म में मुर्गीयां
अजमेर के एक पोल्ट्री फार्म में मुर्गीयां

बाहर भी मांग घटी

अजमेर से प्रदेश के विभिन्न जिलों सहित दिल्ली व मध्यप्रदेश सहित अन्य प्रदेशों में अंडों की आपूर्ति भी बड़ी मात्रा में की जाती है और वहां से भी मांग घट गई है। उत्पादन ज्यादा होने व मांग कम होने के कारण भावों में भारी गिरावट आई है।

मांग घटने का यह है मुख्य कारण

जानकारों का कहना है कि अंडों व चिकन की खपत दुकानों व ठेलों पर होती है। यह बिक्री शाम व रात के समय ज्यादा होती है। शाम व रात काे बीते कुछ दिनों से कर्फ्यू ही चल रहा है और ऐसे में दुकानें व ठेले बंद है। इसिलए अंडों व चिकन की बिक्री घट गई।

पहले अफवाह की मार, अब मांग घटी

पॉल्ट्री फार्म संचालक हाजी मोहम्मद सलीम ने बताया कि करीब तीन माह पहले मुर्गीयों में बर्ड फ्लू की अफवाह फैली और मांग घट गई। अंडे की रेट 5.80 से घटकर 4.50 तक आ गई। पिछले सप्ताह दुकानों के समय में कटौती की गई और अब वर्तमान में भाव घटकर 3.20 रुपए हो गई है। अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनो में भाव और घट सकते है।

खबरें और भी हैं...