विदेश लौटना हो गया मुश्किल:सिम्फार्म की पहली डोज दुबई में लगवाकर अजमेर आए प्रतीक काे अब नहीं मिल रहा वापसी का टिकट

अजमेर2 महीने पहलेलेखक: गिरीश दाधीच
  • कॉपी लिंक
  • सिम्फार्म भारत में, कोविशील्ड-को वैक्सीन दुबई में मान्य नहीं

विदेश से वतन लौटने और वापस जाने के लिए वैक्सीन की 2 डोज जरूरी है। यदि बगैर डोज लगाए या एक डोज लगाकर आप वतन यानी भारत लौट रहे हैं, तो आपकाे दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा ही एक मामला अजमेर में सामने आया है।

अजमेर के कई युवा विदेशों में नौकरी कर रहे हैं, जबकि उनका परिवार अजमेर में ही रहता है। सुख-दुख के मौकों पर इन युवाओं को अजमेर आना पड़ता है। अजमेर देहली गेट निवासी प्रतीक पमनानी दुबई में शॉप मैनेजर हैं। दुबई में इन्होंने पहली डोज 26 मई को सिम्फार्म नामक वैक्सीन की लगवाई। इनकी माताजी तारादेवी का निधन होने पर वे 8 जून को अजमेर आ गए।

दूसरी डोज इनको 21 दिनों के भीतर ही दुबई में लगवानी थी, मगर भारत में हाेने की वजह से वे नहीं लगवा पाए। अब प्रतीक लौटना चाहते हैं मगर विमानन कंपनियों की ओर से दूसरी डोज नहीं लगी होने के कारण टिकट बुक नहीं कर रहीं। वहीं सिम्फार्म नाम की वैक्सीन भारत में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में प्रतीक पमनानी दुबई नहीं जा पा रहे हैं।

विदेशों में जो वैक्सीन मान्य है, उसकी दो डोज लगी होने पर ही वापस जा सकते हैं

जो व्यक्ति दुबई से भारत वहां की वैक्सीन लगवा लौटा है, वह दूसरी डोज यानी कोविड शील्ड या को वैक्सीन की डोज को दूसरी डोज के रूप में नहीं लगा सकते। इसके लिए डॉक्टरों ने इनकार किया है, यह शरीर के लिए नुकसान दायक है। वहीं दूसरी ओर, दुबई में फिलहाल को वैक्सीन और कोविशील्ड की दोनों डोज लगी होने को भी मान्य नहीं किया गया है।

विदेश जाने के लिए यह जरूरी

जयपुर एयरपोर्ट के डायरेक्टर जयदीप सिंह बलारा और एयर लाइंस कंपनियों के प्रतिनिधियों से जब भास्कर से बात की तो उन्होंने बताया कि विदेशों में जो डोज मान्य है, उसकी दो डोज लगी होने पर ही वापस जा सकते हैं। अधिकांश देशों में यही नियम है। एयरपोर्ट पर 72 घंटे के भीतर की कोविड जांच रिपोर्ट होना जरूरी है। एयरपोर्ट पर एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था की जा रही है।

अजमेर में कोविशील्ड या को-वैक्सीन के अलावा दूसरी कोई कंपनी की डोज नहीं है। साथ ही जिस कंपनी की पहली डोज लगी है, उस कंपनी की दूसरी डोज लगी होना भी जरूरी है। - डॉ. केके सोनी, सीएमएचओ, अजमेर​​​​​​​

खबरें और भी हैं...