• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Preliminary Exam Will Be Done, Applications Are Being Filled Now: 988 Posts Are To Be Recruited, 2nd September Is The Last Date

पहली बार RAS-2021 परीक्षा 2 दिन कराने की तैयारी:27 और 28 अक्टूबर की डेट फाइनल, अभ्यर्थियों की संख्या पर तय होगा कि कितने चरणों में होगी परीक्षा

अजमेर4 महीने पहले

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त (RAS) प्रतियोगी परीक्षा 2021 (प्रारंभिक) की तारीख घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 27 व 28 अक्टूबर को होगी। आयोग ने इस संबंध में गुरुवार को आदेश जारी किए हैं। आयोग के सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदन-पत्रों की संख्या के आधार पर परीक्षा चरणों का निर्धारण किया जाएगा। उसके बाद परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। अंतिम तिथि 2 सितंबर है। कुल 988 पदों में 363 पद राज्य सेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं। अब तक प्रदेश के 1 लाख 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। आयोग ने पाठ्यक्रम वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

दो दिन होगी परीक्षा
इस बार RAS प्रारंभिक परीक्षा दो दिन होगी। आयोग द्वारा जारी परीक्षा तिथि से यह जानकारी मिली है। अभी तक एक ही दिन RAS प्रारंभिक परीक्षा होती थी। RAS प्री 2018 का आयोजन आयोग ने 5 अगस्त 2018 को एक ही दिन किया था।

20 जुलाई को जारी किया था विज्ञापन
आयोग ने RAS-RTS 2021-22 का विज्ञापन 20 जुलाई को जारी किया गया था। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होकर 27 अगस्त तक चलनी थी, लेकिन तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया। बाद में नई तिथि घोषित की गई थी। 4 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। 2 सितंबर तक भरे जाएंगे।

पूर्व सैनिक कोटे का लाभ केवल राज्य के लोगों को
आयोग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार ने 1 अगस्त को अधिसूचना जारी की है। इसके अनुसार, राजस्थान के मूल निवासी भूतपूर्व सैनिकों को ही भूतपूर्व सैनिक वर्ग का लाभ दिया जाएगा।

योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट देखें।

आयु सीमा
कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 40 साल तय है। आयु सीमा में छूट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट का सिलेक्शन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 2 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

EWS अभ्यर्थी पहली बार होंगे शामिल
आयोग द्वारा जारी विज्ञापन में EWS (इकोनॉमिक वीकर सेक्शन) अभ्यर्थी के लिए पहली बार आरक्षण इस सेवा में लागू किया गया है। नियमानुसार इसके अभ्यर्थियों को आयु सीमा और शुल्क में रियायत दी जाएगी। इनके पदों का विवरण भी अलग कॉलम में जारी किया गया है।

200 अंकों का होगा पेपर
RAS प्री-2021 का पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होगा। 200 अंकों के इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अभ्यर्थी को तीन घंटे का समय मिलेगा। आयोग द्वारा जारी परीक्षा योजना एवं पाठ्यक्रम में ये जानकारी दी गई है। प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्न पत्र होगा। सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना है।

खबरें और भी हैं...