पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उर्स और पुष्कर मेले पर अवकाश:कलेक्टर ने 19 फरवरी और नवंबर को अवकाश घोषित किया

अजमेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर के कलेक्टर प्रकाश राज पुरोहित। - Dainik Bhaskar
अजमेर के कलेक्टर प्रकाश राज पुरोहित।

अजमेर जिले में नए साल में उर्स के लिए 19 फरवरी 2021 और पुष्कर मेले के लिए 18 नवम्बर 2021 को सरकारी सार्वजनिक अवकाश रहेगा। अजमेर के कलेक्टर प्रकाश राज पुरोहित ने गुरुवार को इसके लिए आदेश जारी कर दिए।

अजमेर कलक्टर का आदेश
अजमेर कलक्टर का आदेश

दरगाह का सालाना उर्स
गरीब नवाज के उर्स की शुरूआत चांद दिखाई देने पर 12 या 13 फरवरी 2021 से हो जाएगी। चांद रात को को तड़के 4 बजे जन्नती दरवाजा खुल जाएगा। यदि शाम को रजब महीने का चांद नजर आ गया तो रात से ही उर्स की रस्मों का आगाज शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही प्रतिदिन मजार शरीफ को गुस्ल देने और महफिल की रस्मों का आगाज हो जाएगा। 19 फरवरी को गरीब नवाज की छठी होगी और इसी दिन कुल की रस्म के साथ उर्स का समापन होगा। जन्नती दरवाजा बंद कर दिया जाएगा। छठी के दिन ही इस बार जुमा भी आ रहा है। ऐसे में आशिकान ए ख्वाजा जुमे की नमाज भी छठी के दिन ही अदा करेंगे। बड़े कुल की रस्म 22 फरवरी को अदा की जाएगी।

पुष्कर पशु मेला
पुष्कर में मेला 11 नवम्बर 2021 से शुरू होगा। 15 दिवसीय मेला तीन चरणों में होता है। पहला चरण पशु मेला दीपावली के दूसरे दिन से शुरू होता है। इसी दिन से पशु व पशुपालकों की आवक शुरू हो जाती है। दूसरा चरण प्रशासनिक स्तर पर कार्तिक शुक्ल गोपाष्टमी से शुरू होता है। इस दिन जिला कलेक्टर मेला स्टेडियम में ध्वजारोहण कर मेले का विधिवत आगाज करते हैं। इस दिन से खेलकूद व पशु प्रतियोगिता एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होते है। तीसरा और अंतिम चरण के तहत धार्मिक मेला देव उठनी एकादशी को शुरू होता है। पांच दिवसीय धार्मिक मेले का समापन कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर होने वाले महास्नान के साथ होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें