पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्व:रक्षाबंधन कल, सुबह 9.28 बजे के बाद पूरे दिन बंधेगी राखी

अजमेर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

बहन-भाई के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन सुबह 9.28 बजे तक भद्रा रहेगी, इसके बाद पूरे दिन राखी बंधवाई जा सकेगी। इसी दिन एक महीने से चल रही पूजन एवं अनुष्ठान का समापन भी होगा। तीर्थ गुरु पुष्कर के पंडित कैलाशनाथ दाधीच ने बताया कि 3 अगस्त को रक्षाबंधन के साथ-साथ श्रावणी उपाकर्म, संस्कृत दिवस, गायत्री माता जयंती का पुण्य दिवस है।

सुबह 9.28 बजे तक भद्रा रहेगी। इसके बाद पूरे दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा सकेगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। इस दिन श्रवण कुमार की पूजा भी की जाएगी। काेराेना के चलते बाजार में राखी की रौनक पहले के मुकाबले कम रही।

खासतौर पर राखियों, मिठाई और नारियल सहित उपहारों का बाजारों में काफी उठाव रहता है, मगर इस बार यह रौनक और उठाव नहीं देखा जा रहा है। अधिकांश परिवारों में मोली बांधने और घरों में ही मिठाई बनाने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण की आशंका नहीं रहे।

आज छुट्‌टी के दिन राखियां बांटेगा डाक विभाग
आज रविवार की छुट्‌टी के दिन डाक विभाग की ओर से राखियों की डाक का वितरण किया जाएगा। डाक प्रवर अधीक्षक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि जो डाक अजमेर मंडल में आ चुकी है, उन्हें शनिवार को ईद का अवकाश रहा। रविवार को चूंकि अवकाश है, मगर डाक विभाग की ओर से राखी की डाक बांटने का काम किया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement