• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • RBSE 12th Result Released; For The First Time, Education Minister Dotasara Declared The Faculty Of Arts, Science And Commerce On The Same Day, ....% Result

RBSE की 12वीं का रिजल्ट जारी:साइंस का 99.52, आर्ट्स 99.19 और कॉमर्स का 99.73 प्रतिशत रहा रिजल्ट; राजस्थान के 9 लाख विद्यार्थियों का इंतजार खत्म

अजमेर3 महीने पहले
12वीं के तीनों संकायों के रिजल्ट जारी करते शिक्षा मंत्री व विभागीय अधिकारी।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की वर्ष 2021 की सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का परिणाम शनिवार शाम करीब चार बजे घोषित कर दिया गया। बोर्ड के 64 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स का परिणाम एक साथ जारी किया। सबसे पहले साइंस का रिजल्ट घोषित किया गया। इसके बाद आर्टस और कॉमर्स का परिणाम जारी किया गया। साइंस का 99.52, आर्टस 99.19 और कॉमर्स का 99.73 प्रतिशत रिजल्ट रहा। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा बोर्ड परिसर स्थित कॉन्फ्रेंस हाॅल में लैपटॉप पर क्लिक कर परिणाम घोषित किया। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी. पी. जारोली, बोर्ड सचिव अरविन्द सेंगवा सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

डोटासरा ने कहा कि इस विपरित परिस्थिति में सरकार के समक्ष दो चुनौतियां थी, पहली बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और दूसरी बच्चों के भविष्य की चिंता। बच्चों का साल बरबाद नहीं हो, इसके लिए फार्मूला तय किया और बोर्ड ने पूरी गोपनीयता व पारदर्शिता के साथ परिणाम जारी किया।जो विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ठ नहीं है, वे अपनी असहमति दे सकते है। सरकार उनके बारे में गंभीरता से विचार करेगी और प्राइवेट के साथ उनकी भी परीक्षा ली जा सकेगी।

तीनों संकाय के परीक्षा परिणाम इस प्रकार रहे
तीनों संकाय के परीक्षा परिणाम इस प्रकार रहे

इस बार कोरोना के चलते बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित नहीं कीं। सरकार ने विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया था। इसके लिए एक कमेटी का गठन कर फाॅर्मूला तय किया गया। इसी फॉर्मूले के तहत स्कूलों ने विद्यार्थियों ने मार्क्स भेजे और बोर्ड ने रिजल्ट तैयार किया। इस वर्ष 12वीं आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स संकाय परीक्षा के लिए कुल 8 लाख 82 हजार 112 छात्रों ने आवेदन किए। 12वीं मूक बधिर परीक्षा के लिए 809 छात्रों ने और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं के लिए 3,823 छात्रों ने आवेदन किए।

डोटासरा के दूसरे गेट से निकलने के बाद काले झंडे दिखाते एबीवीपी कार्यकर्ता
डोटासरा के दूसरे गेट से निकलने के बाद काले झंडे दिखाते एबीवीपी कार्यकर्ता

पुलिस छावनी बना बोर्ड कार्यालय, एबीवीपी ने जताया विरोध, दूसरे दरवाजे से निकले डोटासरा

रिश्तेदारों का आरएएस में चयन होने के बाद विवादों में आए डोटासरा की सुरक्षा के लिए पुलिस ने बोर्ड कार्यालय को छावनी बना दिया। एबीवीपी ने डोटासरा के खिलाफ विरोध भी जताया। बोर्ड कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे और जमकर नारेबाजी की। परिणाम जारी करने के बाद जब डोटासरा के निकलने का समय हुआ तो कार्यकर्ता गेट पर आ गए। पुलिस ने बमुश्किल उनको रोके रखा और विरोध को देखते हुए उनकी कार को दूसरे दरवाजे से बाहर निकाला। बाद में जब कार्यकर्ताओं को पता चला तो काले झंडे दिखाकर विरोध किया।

वहीं इस मामले में पत्रकारों से बात करते हुए डोटासरा ने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग निष्पक्षता से कार्य करता है और आरएसएस के निंबाराम का मामला उन्होंने उठाया और FIR हुई। इसलिए उनकी खिलाफत की जा रही है। साथ ही इन लोगों को ग्रामीण परिवेश से लोगों के आगे आने पर तकलीफ होती है। इसलिए ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं।

यहां देख सकेंगे परिणाम

बोर्ड का यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। जिस पर अपना रोल नंबर डालकर परिणाम देखा जा सकता है।

10वीं का रिजल्ट भी जल्द

10वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले 12 लाख 14 हजार 512 परीक्षार्थी हैं। 10वीं मूक-बधिर परीक्षा के लिए 1,763 छात्रों ने आवेदन किए। 10वीं वोकेशनल परीक्षा के लिए 48 हजार 846 परीक्षार्थियों ने आवेदन किए। प्रवेशिका परीक्षा के लिए 8,355 छात्रों ने आवेदन किए। इसका रिजल्ट बोर्ड जल्द घोषित करेगा।

RBSE रिजल्ट एनालिसिस:2 स्टूडेंट ही थर्ड डिवीजन से पास, 8 लाख स्टूडेंट फर्स्ट और 892 सेकेंड डिवीजन, 1.93 प्रतिशत ही फेल हुए, एक्सपर्ट बोले- यह फॉर्मूला करियर के लिए नुकसानदायक

राजस्थान में टूटेगा आज 64 साल का रिकॉर्ड:RBSE के इतिहास में पहली बार शाम चार बजे 12वीं आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस संकाय के रिजल्ट; 9 लाख विद्यार्थिंयों का इंतजार होगा खत्म

खबरें और भी हैं...