पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • REET 2021, B.Ed. And DLEd. Qualified People Will Be Able To Apply Online Till Tomorrow; Examination Will Be Held On 25 April

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

REET 2021:कल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे B.Ed. और D.L.Ed. योग्यताधारी;  25 अप्रैल को होगी परीक्षा

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा - Dainik Bhaskar
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जा रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के लेवल-1 के लिए B.Ed. और D.L.Ed. योग्यताधारी 20 फरवरी तक REET वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा 25 अप्रैल रविवार को दो पारियों में होगी। पहली पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 11 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे थे। लेकिन B.Ed. और D.L.Ed योग्यता धारियों को आवेदन की अनुमति हाईकोर्ट के निर्णय के बाद दी गई थी।

अफवाहों से नहीं हो भ्रमित

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के मुख्य समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर डीपी जारोली ने अभ्यर्थियों को आगाह किया है कि परीक्षा के संबंध में REET की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं को ही अधिकृत माने और अफवाहों पर विश्वास ना करें।

ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न

प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। स्तर प्रथम में पांच खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं। स्तर द्वितीय में चार खंड में प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले 3 खंडो में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके अंक 60 रहेंगे।

ये है परीक्षा शुल्क

REET प्रथम अथवा स्तर द्वितीय केवल एक परीक्षा के लिए शुल्क 500 रुपए तय किया गया है। जबकि, स्तर प्रथम एवं द्वितीय दोनों परीक्षाओं के लिए शुल्क 750 शुल्क तय किया गया है। आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई-मित्र से जमा कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें