पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन के इंतजार की घड़ी खत्म:जयपुर से आएगी राहत की वैक्सीन, कल विशेष टीम की निगरानी में अजमेर पहुंचेगी 8 हजार वाइल

अजमेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वैक्सीन के इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है। गुरुवार को चिकित्सा विभाग की विशेष टीम की निगरानी में जयपुर के स्टेट वैक्सीन स्टोर से 8 हजार वाइल की पहली खेप अजमेर पहुंचेगी। इससे पहले राजस्थान के लिए वैक्सीन की पहली खेप लेकर विशेष विमान बुधवार शाम 4.45 बजे पुणे से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा।
प्रदेश के लिए पहली खेप में 6,03,500 टीके आएंगे। बता दें कि अजमेर के लिए वैक्सीन पहले जोधपुर कोल्ड स्टोरेज से आने वाली थी, लेकिन मंगलवार शाम को चिकित्सा विभाग के आला अधिकारियों ने जयपुर से ही टीके सीधे अजमेर भेजने का निर्णय लिया।
8 हजार वाइल से 80 हजार का होगा वैक्सीनेशन
अजमेर को मिलने वाली कोरोना वैक्सीन के 8 हजार वाइल से करीब 80 हजार का टीकारण होगा। इनमें से पहले चरण में करीब 20 हजार हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होना है। इनमें 3200 निगमकर्मी भी शामिल हैं। एक वाइल से 9-10 लोगों का वैक्सीनेशन होगा।
सीएमएचओ कार्यालय में 4 से 5 फ्रीजर की व्यवस्था
जयुपर से अजमेर आने वाली कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए सीएमएचओ कार्यालय में चार से पांच फ्रीजर की व्यवस्था की गई है। वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान में रखने की गाइडलाइन विभाग की तरफ से दी गई है।

तैयारी... आईएलआर में रखी जाएगी वैक्सीन
सीएमएचओ कार्यालय में वैक्सीनेशन टीम से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की वाइल को फ्रीजर के पैंदे में नहीं रखा जाएगा। कई बार पैंदे में रखी वाइल के जमने का डर रहता है, ऐसे में एहतियातन फ्रीजर के बीच में तीन जालियां लगाई जाएंगी। यह एक तरह से टोकरी का काम करती है। इन जालियों में वाइल के बाक्स रख दिए जाएंगे, तािक फ्रीजर के बीच में तापमान एक समान मिलता रहे।

विशेष रूप से तैयार दो वैन से जिले के 130 सेंटरों पर पहुंचेगी वैक्सीन
16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए बनाए गए 12 सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचाने के लिए विभाग ने दो स्पेशल वैन और आइस बैग तैयार करवाए हैं। वैन में आइस बैग के जरिये सभी सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचेगी। 17 जनवरी से जिलेभर के 130 सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।

पहले चरण में वैक्सीनेशन कराने वालों की आज रात 12 बजे तक फाइनल होगी सूची

पहले चरण में वैक्सीनेशन कराने के लिए रजिस्टर्ड किए गए 20,203 हेल्थ वर्कर्स की फाइनल सूची बुधवार रात 12 बजे तक तैयार हो जाएगी। 16 जनवरी को 12 सेंटरों पर 1200 हेल्थ वर्कर्स का चयन इसी सूची से किया जाएगा। जिनकी ड्यूटी मॉर्निंग शिफ्ट में होगी, उनका चयन प्राथमिकता से किया जाना है।

आज 15 सेंटर पर एक साथ ड्राय रन
सुबह 10 से 12 बजे तक चलेगा ड्राय रन : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार काे जिले के 15 स्वास्थ्य केन्द्राें पर बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर ड्राय रन होगा। विभाग अब तक दाे बार ड्राय रन कर चुका है। यह तीसरे चरण का अंतिम ड्राय रन हाेगा। 16 जनवरी काे वैक्सीनेशन शुरू हाे जाएगा। विभाग के पास 14 काे वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी।

दाे दिन बाद वैक्सीनेशन जिले भर में शुरू हाे जाएगा। ऐसे में एक बार और विभाग वैक्सीन का ड्राय रन करवाकर अपनी व्यवस्थाएं जांचना चाहता है। एक सेंटर पर अधिकतम ड्राय रन के लिए 25 हेल्थ वर्कर्स काे बुलाया जाएगा। पहली बार विभाग ने पंचशील और श्रीनगर सीएचसी में ड्राय रन किया था, जबकि दूसरी बार जेएलएन मेडिकल काॅलेज, मित्तल हाॅस्पिटल और सुरसुरा स्थित स्वास्थ्य केन्द्र में ड्राय रन हुआ।

जिले के इन सेंटरों पर हाेगा ड्राय रन
जेएलएन मेडिकल काॅलेज में तीन सेंटर, सेटेलाइट, जनाना, केकड़ी, राजकीय यज्ञनारायण किशनगढ़, राजकीय अमृतकाैर चिकित्सालय ब्यावर, राजकीय नसीराबाद, केलू, पीसांगन, बंठाली, बांदनवाड़ा, बघेरा में ड्राय रन किया जाएगा। ड्राय रन के दौरान प्रिंसिपल, अधीक्षक सहित संयुक्त निदेशक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

जिले में काेराेना संक्रमिताें की संख्या 23 हजार पार

अजमेर जिले में मंगलवार काे काेराेना संक्रमित मरीजाें की संख्या 23 हजार के पार पहुंच गई। मंगलवार काे जिले में 25 और काेराेना केस सामने आए हैं। इन पाॅजिटिव मरीजाें के साथ ही संक्रमिताें की संख्या बढ़कर जिले में 23 हजार 14 हाे गई। राहत की खबर यह है कि मंगलवार को जिले में कहीं पर भी किसी भी काेराेना संक्रमित मरीज की माैत नहीं हुई। जिले में मृतकाें की संख्या 497 है। बीते चाैबीस घंटाें में अजमेर जिले में 632 संदिग्ध लाेगाें के काेराेना सैंपल लिए गए हैं। सैंपल के 3.95 प्रतिशत लाेगाें की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई है। बीते एक सप्ताह से जेएलएन के सुपर कोविड वार्ड में लगातार संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है। माना जा रहा है कि यदि यही स्थित रही तो फरवरी माह में कोविड वार्ड खाली हो जाएगा।

18 मरीज ऑक्सीजन, 11 बाइपेप पर...

  • जेएलएन अस्पताल मेंं कुल 49 काेराेना मरीज भर्ती हैं।
  • काेविड वार्ड में 10 पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है।
  • जेएलएन अस्पताल के सस्पेक्ट वार्ड में 10 मरीज भर्ती हैं।
  • काेविड वार्ड में 27 पुरुष और 22 महिलाएं भर्ती हैं।
  • ऑक्सीजन पर 18, वेंटिलेटर पर 1, बाइपेप पर 11, एनआरबीएम पर 6 मरीज हैं।
  • जेएलएन में बने नए वार्ड में 25 निगेटिव मरीज हैं जिनका उपचार चल रहा है।
  • जेएलएन में काेविड मरीजों के लिए 347 पलंग आरक्षित हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser