पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट:20 करोड़ रुपए की लागत से हाेगी आनासागर एस्केप चैनल की मरम्मत

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्रह्मपुरी में 277 मीटर में एक बॉक्स ड्रेन का भी होगा निर्माण

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर एस्केप चैनल की मरम्मत औैर सुदृणीकरण किया जाएगा। इसके लिए पिछले दिनाें 20 करोड़ रुपए की लागत से किए जाने वाले कार्यों के लिए ऑनलाइन निविदा जारी कर दी गई है। करीब 5 किलोमीटर लंबाई में आठ कलवर्ट बनाई जाएंगी। ब्रह्मपुरी में 277 मीटर में एक बॉक्स ड्रेन बनाई जाएगी।

कलेक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित और नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव के निर्देशन में कार्य योजना तैयार की गई है। एस्केप चैनल की दोनों ओर की दीवारों की मरम्मत में गुनाइटिंग का प्रावधान लिया गया है। इसमें जहां कहीं भी दीवार में क्रेक और टूटफूट है, वहां पर बहुत प्रेशर मशीन से सीमेंट को लिक्विड फार्म में भरा जाएगा। महादेव ढाबे के आगे नया आरसीसी का नया बेड बनाया जाएगा, जो कि बहुत ही मजबूत होगा।

एस्कैप चैनल में छोटी ड्रेन, सुगमता से होगी जल निकासी
एस्कैप चैनल में ड्राय वेदर फ्लो के लिए केंद्र में छोटी ड्रेन का निर्माण किया जाएगा। पानी की निकासी के साथ उसकी नियमित साफ सफाई सुगमता से हो सकेगी। एस्केप चैनल की सफाई के लिए वर्तमान में सफाई के दौरान जगह-जगह से दीवारों को तोड़ा जाता है औैर वहां से पोकलेन मशीन नाले में उतारी जाती है। हर वर्ष दीवार को पुनः बनाने में करीब एक करोड़ रुपए खर्च होते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए इस 5 किलोमीटर लंबाई में 10 स्थानों पर रैंप का निर्माण किया जाएगा। इस रैंप के माध्यम से हाइड्रोलिक क्रॉलर मशीन जो स्मार्ट सिटी द्वारा नगर निगम को उपलब्ध कराई गई है वह आसानी से उतर सकेगी औैर नाले की सफाई सुगमता से हो सकेगी।

18 मीटर स्पाॅन के पांच कलवर्ट का है प्रावधान
एस्कैप चैनल पर 18 मीटर स्पान के पांच कलवर्ट का प्रावधान रखा गया है। प्रमुख रूप से नगरा क्षेत्र, पटेल नगर में दो-दो और ब्रह्मपुरी में एक कलवर्ट का निर्माण किया जाएगा। कलवर्ट के रिटेनिंग वॉल पर सुरक्षा के लिए रिटेनिंग वॉल के साथ रैलिंग का प्रावधान रखा गया है।

दस कलवर्ट का होगा निर्माण
शॉर्ट स्पान के लिए दस कलवर्ट का निर्माण कार्य भी किया जाएगा। जिसमें सबसे लंबा 277 मीटर बॉक्स ड्रेन बनाकर पानी की निकासी की क्षमता में वृद्धि की जाएगी। इसके निर्माण में निचली बस्तियों में बरसात के दौरान भरने वाले पानी से छुटकारा मिलेगा। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में एस्केप चैनल में कई जगहों पर बॉटल नेकिंग (संकरा नाला) है । वहां पर फ्लो अवरुद्ध होता है, जिसके कारण पानी ओवर फ्लो होकर सड़क पर आ जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser