पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

RAS-2018:RPSC फिर से शुरू करें स्थगित इंटरव्यू; अभ्यर्थियों ने सोशल साइट्स पर चलाया अभियान; अन्य लोगों का मिला समर्थन

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
RPSC - Dainik Bhaskar
RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा RAS- 2018 भर्ती परीक्षा के स्थगित इंटरव्यू फिर शुरू कराने की मांग अभ्यर्थियों ने शुरू कर दी है। इसके लिए सोशल साइट्स पर अभियान चलाया जा रहा है।

लम्तबे समय के अन्तराल पर तमाम पचड़ों और कोर्ट से गुजरती हुई RAS 2018 भर्ती के साक्षात्कार 22 मार्च से आरम्भ हुए थे। 7 मई तक साक्षात्कार चलने थे, लेकिन कोविड 19 के चलते 19 अप्रैल को रोक दिए गए। साक्षात्कार के अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात रखी। कई लोगों ने अभ्यर्थियों की इस मुहिम में साथ दिया है। कोरोना के समय में ऑनलाइन तरीके से अभ्यर्थियों ने बचे हुए साक्षात्कार सम्बन्धी अपनी मांगों को पुरजोर तरीके से रखा। मांग उठाकर अभ्यर्थियों ने अपनी गुहार लगा दी है।

इसलिए सक्रिय हुए
अभ्यर्थियों का कहना है कि सीए परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, अन्य राज्यों की लोक सेवा आयोग में भर्ती प्रक्रियाएं आगे बढ़नी शुरू हो चुकी है। राजस्थान में भी केस कम होते जा रहे है, 1 जून से कई छूट मिलने की भी अटकलें तेज है। ऐसे में आरएएस अभ्यर्थियों की मांग है कि साक्षात्कार जल्द से जल्द शुरू करवाए जाए।

साक्षात्कार प्रक्रिया में प्रतिदिन निश्चित संख्या में 2 पारियों में अभ्यर्थी आयोग पहुचते हैं, अतः सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साक्षात्कार बड़ी चुनौती नही है। अभ्यर्थी ऐसे में सरकार व आयोग की मंशा पर प्रश्न चिन्ह खड़े कर रहे है। अभ्यर्थियों का कहना है कि अभी से योजना नही बनाई गई तो यह भर्ती और लटक सकती है, आयोग खुलने के बाद भी 2 से 3 सप्ताह साक्षात्कार शुरू होने में लग सकते है। इस समय न सिर्फ करीब 2 हजार साक्षात्कार के अभ्यर्थी बेसब्री से इस भर्ती के पूरे होने का इंतज़ार कर रहे है, बल्कि लाखों अभ्यर्थी नई RAS भर्ती की बाट देख रहे है।

RPSC
RPSC

फेक्ट फाइल : राजस्थान राज्य व अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2018

  • अप्रैल 2018 विज्ञापन जारी हुआ था।
  • कुल पद : 1014 नॉन टीएसपी + 37 टीएसपी पदों के लिए
  • कुल आवेदन : 4,97,048 थे
  • प्रारम्भिक परीक्षा (प्रिलिम) 5/8/2018 को 1454 केंद्रों पर हुई
  • 9 जुलाई 2020 को मुख्य परीक्षा परिणाम में पास : 1953 अभ्यर्थी
  • 19 अप्रैल से कोरोना के कारण स्थगित, लगभग आधे साक्षात्कार शेष

(रिपोर्ट: आरिफ कुरैशी)

खबरें और भी हैं...