• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Sale Of Gutkha zarda, Bidi cigarette And Pan Masala At Dairy Booths And Kirana Shops; First No, Then Yes, But The Price Is Taking More Than The Fixed Rate

अजमेर में कालाबाजारी:गुटखा-जरदा, बीड़ी-सिगरेट व पान मसाला की डेयरी बूथ व किराणा दुकानों पर बिक्री; निर्धारित दर से ज्यादा ले रहे कीमत

अजमेर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेयरी बूथों पर बिकने चाहिए केवल डेयरी उत्पाद, लेकिन अन्य सामान की भी होती है बिक्री
  • किराणा दुकान खोली, ताकि खाने पीने की चीजे मिल सके, लेकिन बिक रहे तम्बाकू उत्पाद

जब आप अजमेर में गुटखा-जरदा, बीड़ी-सिगरेट और पान मसाला लेने के लिए जाएंगे तो इनकी कीमत दुकानदार मनमर्जी से वसूल करेगा। यहां डेयरी बूथों व किराणे की दुकानों पर इनकी बिक्री की जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक रोजाना इनकी कीमतों में बढोतरी हो रही है। वर्तमान में करीब बीस से तीस फीसदी दरें बढा़कर इनकी बिक्री की जा रही है।

डेयरी बूथ केवल डेयरी उत्पाद ही बेचने के लिए अधीकृत है, लेकिन यहां पर डेयरी उत्पाद कम और अन्य सामान ज्यादा बिकते है। इन्ही डेयरी बूथों पर गुटका-जरदा, बीड़ी-सिगरेट और पान मसाला सहित अन्य सामान की बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है और कोई इनको रोका-टोकी नहीं कर रहा। इसी प्रकार लाेगों को घरेलु जरूरत के सामान के लिए परेशानी नहीं हो, इसके लिए प्रचूनी व किराणे की दुकान को खोला, लेकिन यहां पर भी तम्बाकू उत्पाद की बिक्री हो रही है। वो भी ज्यादा दरों पर।

डेयरी बूथ पर ऐसे होते है अन्य सामान की बिक्री
डेयरी बूथ पर ऐसे होते है अन्य सामान की बिक्री

अन्य सामान की भी ज्यादा दर, शिकायत पर कार्रवाई नहीं

किराणा सहित अन्य सामान की भी दुकानों पर ज्यादा दर से वसूली की जा रही है। कोटड़ा निवासी कैलाश जांगिड़ ने बताया कि आज रामनवमी है और उनको नारियल की जरूरत थी। किराणे की दुकान पर नारियल के 28 रुपए लिए, जब टोका तो कहा कि अभी यही रेट है। जबकि नारियल की रेट दस से पन्द्रह रुपए के बीच है, लेकिन मजबूरी थी, लिया और मांगा जो दिया। बाद में इसकी शिकायत प्रशासन की ओर से दिए गए नम्बरों पर की ले कन शिकायत लिखित में देने की बात कही। इसी प्रकार केदार गुर्जर ने बताया कि दुकानों पर गुटखा-जरदा की ज्यादा दर ली जा रही है। पांच रुपए के गुटके के 6, 7, 8 व 10 रुपए तक लिए जा रहे हैं।

महंगे मिल रहे गुटके-केदार गुर्जर
महंगे मिल रहे गुटके-केदार गुर्जर

जमाखोरी और कालाबाजारी की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

कालाबाजारी और जमाखोरी को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। आमजन इन नम्बरों पर कालाबाजारी और अधिक मूल्य वसूलने की शिकायत कर सकते हैं। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि कर्फ्यू दौरान किसी भी व्यक्ति द्वारा आवश्यक वस्तु की कालाबाजारी या जमाखोरी करने या आवश्यक वस्तु की निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर विक्रय करने की गतिविधि में लिप्त पाए जाने पर उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 एवं अन्य सुसंगत अदेशों के तहत कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उपभोक्ता इस प्रकार की अवैध कारोबार की शिकायत जिला रसद कार्यालय अजमेर के दूरभाष नम्बर 0145-2627391, उपभोक्ता हैल्पलाइन नम्बर 18001806030, सहायक नियंत्रक मनीष भटनागर के मोबाईल नम्बर 9352503495 तथा एलएमओ भावना दयाल के मोबाईल नम्बर 9462512352 पर दर्ज करा सकते है।

खबरें और भी हैं...