पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:प्रैक्टिकल के लिए स्कूलों ने फोन कर विद्यार्थियों को बुलाया, सेंटर पहुंचे ताे लिस्ट में नाम ही नहीं

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के कई शहराें से पहुंचे 100 से ज्यादा विद्यार्थी, एबीवीपी ने रामाशिबाे में किया हंगामा

स्कूलाें की लापरवाही का खामियाजा 12वीं कक्षा के 100 से ज्यादा विद्यार्थियाें काे उस वक्त भुगतना पड़ा, जब वे प्रदेश के कई शहराें से स्कूलाें के बुलावे पर प्रेक्टिकल परीक्षा देने पहुंचे।  लेकिन यहां आकर पता चला कि उनका नाम लिस्ट में ही नहीं है। फाेन करके बुलाए गए इन विद्यार्थियाें की प्रेक्टिकल परीक्षा लेने से स्कूलों ने इनकार कर दिया। अभिभावक अपने बच्चाें काे लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड पहुंचे। यहां एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने अभिभावकाें और विद्यार्थियाें के साथ हंगामा किया। बाद में बाेर्ड चेयरमैन के परीक्षा की नई तारीख घाेषित करने के आश्वासन के बाद हंगामा खत्म हुआ। 

दरअसल, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड की ओर से ऐसे विद्यार्थियाें के लिए अखबाराें में विज्ञप्ति जारी की गई थी, जिनके प्रेक्टिकल शेष हैं। प्रेक्टिकल परीक्षा सेंटर अजमेर के राजकीय सावित्री गर्ल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल और राजकीय माेइनिया इस्लामिया सीनियर सैकंडरी स्कूल में ही बनाए गए। यह प्रेक्टिकल परीक्षाएं 9,10 और 11 जुलाई काे हाेनी है। विद्यार्थियाें का कहना है कि उन्हें एक दिन पहले स्कूलाें की ओर से सूचना दी गई कि उनके प्रेक्टिकल शुक्रवार काे हैं। ऐसे में श्रीगंगानगर, सवाईमाधाेपुर, भरतपुर, जाेधपुर, जयपुर, फलाैदी सहित अन्य शहराें से विद्यार्थी सुबह सुबह ही अजमेर पहुंच गए। 

स्कूल पहुंचे, लाइन में लगे, तब बताया गया कि नाम नहीं है

अभिभावकाें और विद्यार्थियाें काे इस बात का गुस्सा था कि पहले ताे उन्हें सूचना देकर बुला लिया गया। जब वे परीक्षा सेंटर पर सुबह साढ़े आठ बजे पहुंचे ताे आधा घंटे खड़ा रखा गया। इसके बाद 9 बजे लाइन लगाई गई। लेकिन कमरे में नहीं जाने दिया। यहां कहा गया कि लिस्ट में नाम नहीं है, आप का प्रेक्टिकल नहीं लिया जाएगा। व्यवस्थापकाें ने सभी काे बाेर्ड ऑफिस जाने के लिए कह दिया। ऐसे में करीब 103 विद्यार्थियाें, जिनके भूगाेल और ड्राइंग के प्रेक्टिकल थे, वे बाेर्ड ऑफिस गए। 

एबीवीपी ने किया हंगामा
विद्यार्थियाें का प्रेक्टिकल नहीं हाेने की सूचना मिलने के बाद एबीवीपी के छात्र नेता मेहूल गर्ग, आसुराम डूकिया, महिपाल सिंह, दिनेश चौधरी, रचित कच्छावा, पीयूष पारीख, उदय सिंह शेखावत सहित कई कार्यकर्ता बाेर्ड ऑफिस पहुंचे। 

हम प्रतिवेदन पर विचार करेंगे
बाेर्ड पीआरओ राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि बाेर्ड अध्यक्ष बीपी जालाैरी और सचिव रविंद्र सेंगवा ने विद्यार्थियाें की समस्या सुनी और उन्हें समस्या काे लिखित में देने के लिए कहा। विद्यार्थियाें ने लिखित प्रतिवेदन दिया है। गुप्ता ने बताया कि जिन स्कूलाें ने अपने विद्यार्थियाें की सूचना दी थी कि इन्हाेंने फरवरी में परीक्षा नहीं दी हैं। उनकी परीक्षा का आयाेजन किया गया है।

इन्हाेंने सूचना ही नहीं दी और कहीं से परीक्षा हाेने की सूचना मिलने पर यह परीक्षा सेंटर पहुंच गए। इसके उलट विद्यार्थियाें का कहना है कि बाेर्ड चेयरमैन ने समाधान निकाल कर सात दिन में प्रेक्टिकल की तारीख तय करके अखबार के जरिए सूचित करने के लिए कहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें