पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:श्री भगवती मशीन्स अजमेर में बना रही है वर्ल्ड क्लास स्टोन प्रोसेसिंग और कटिंग मशीनें

अजमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पड़ौसी देश नेपाल, बांग्लादेश के साथ ही अल्जीरिया और मिश्र तक में डिमांड है यहां की मशीनों की

अजमेर की पहचान दुनियाभर में धार्मिक नगरी के साथ इंडस्ट्रीज के क्षेत्र में भी है। मार्बल व ग्रेनाइट स्टोन कटिंग इंडस्ट्रीज में अजमेर की श्री भगवती मशीन में तैयार की जा रही वर्ल्ड क्लास स्टोन प्रोसेसिंग एंड कटिंग मशीनों की डिमांड पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश, दुबई, शारजाह के साथ ही अल्जीरिया, उज्बेकिस्तान, मिश्र और इथोपिया तक बनी हुई है। देश के दक्षिणी राज्यों के साथ ही इन मशीनों की आपूर्ति में पूरे उत्तरी भारत में भी सिरमौर बनी हुई है।

दुनिया की पहली 21 ब्लेड डुअल आरपीएम मशीन का आविष्कार: यह अजमेर के लिए गौरव की बात है कि दुनिया की पहली 21 ब्लेड डुअल आर.पी.एम. कटर ऑटो मेटिक मशीन का यहां निर्माण हुआ और इसे हाल ही में लांच किया गया है। इस मशीन की खासियत यह है कि यह 1.5 लाख वर्ग फीट पर समान कटिंग करती है, जबकि दुनिया की अन्य मशीनें 40 से 50 हजार वर्ग फीट पर ही कटिंग कर सकती हैं।

कंपनी को इस मशीन के ऑर्डर लगातार मिल रहे हैं। मोटर व ट्रांसफार्मर की मरम्मत करते थे, आज दुनिया भर में कर रहे हैं मशीनरी एक्सपोर्ट: कंपनी के एमडी यशवंत पुरानी यादों को ताजा करते हुए बताया कि उन्होंने बीकॉम तक पढ़ाई की। उनकी किशनगढ़ कोठी में एक छोटा सा कारखाना हुआ करता था।

वह इलेक्ट्रिक और लेय मशीन के रूप में छोटा सा कार्य आरंभ किया था। यशवंत जी इसे अपने पिता स्वर्गीय भगवती शर्मा व ईश्वर का हमेशा आशीर्वाद मिलता रहा। प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 2 हजार से अधिक लोग उनके व्यापार से जुड़े हैं वह कार्य कर रहे हैं।

अब हमारा लक्ष्य अमेरिका व मध्य पूर्व देशों के बाजार में अपनी छवि और पैठ बनाने का है। वह इसी दम पर श्री भगवती मशीन को बाजार में विशिष्ट नाम मिला है। हमने 1995 में मामूल शुरूआत की थी, लेकिन अब स्टोन कटर, क्रेन और लाइन पॉलिशिंग मशीन के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए एक नए दृष्टिकोण के साथ अग्रणी निर्माता बन गए हैं।

आज विश्व में इनके द्वारा सर्वश्रेष्ठ मशीनें और आधुनिक क्रेनों को बनाने का काम किया जा रहा है, जिसमें अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के प्रयोग की वजह से मशीनें अदभुत प्रोडक्शन बहुत कम खर्च के साथ कर रही है तथा आज कंपनी के पास विश्व की बड़ी बड़ी आधुनिक मशीनें हैं और यह भी काफी बड़ी संख्या में हैं जो कि उत्तर भारत में अभूतपूर्व है और आज कंपनी यूरोप से गुणवत्ता में समकक्ष खड़ी है।

श्री भगवती मशीन का लक्ष्य-हम बनाएं दुनिया की सबसे श्रेष्ठ मशीनें
श्री भगवती मशीन का लक्ष्य है कि दुनिया की सबसे श्रेष्ठ मशीनों का निर्माण किया जाए। इस लक्ष्य को लेकर ही कंपनी ने इंजीनियर्स की एक लंबी टीम को अपने साथ जोड़ा हुआ है, जो आधुनिक मशीनों के डिजायन और इंडस्ट्री की आवश्यकता को ध्यान में रख कर मशीनों को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ तैयार कराने में जुटी है। इंजीनियर्स की इस टीम के डिजाइन की हुई मशीन को दक्ष और कुशल कार्मिकों द्वारा मूर्तरूप दिया जा रहा है और कंपनी के प्रोडक्ट को नंबर वन बनाने में सहयोग कर रहे हैं।
श्री भगवती मशीन की शुरुआत 1995 में हुई, कंपनी ने 25 साल में ही बनाया अलग मकाम: श्री भगवती कंपनी के एमडी यशवंत शर्मा ने 1995 में एक छोटी सी शुरुआत की थी। श्री भगवती मशीन प्राइवेट लिमिटेड विश्व में अपने ग्रेनाइट कटिंग मशीनों के विभिन्न प्रोडक्ट्स की सीरीज के लिए अग्रणी कंपनियों में शुमार होने लगी है। यहां बनाई जाने वाली मशीनें मजबूत, विश्वसनीयता उत्पादकता, चलाने में आसानी से व परेशानीमुक्त रखरखाव के लिए जानी जाती है।

इन मशीनों में संगमरमर और ग्रेनाइट उद्योग में काम करने वाले देशों में सर्वश्रेष्ठ में से एक होने की प्रतिष्ठा अर्जित की है। कंपनी ने हाल ही में बी-21 और बी-14 मल्टी ब्लेड कटिंग मशीन लांच की हैं। इसमें एक ही मोटर का प्रयोग करते हुए सी एनसी आधारित नियंत्रण एवं दोहरे आरपीएम के साथ बनाया गया है, जिससे अधिक प्रोडक्शन होने के साथ बिजली की खपत भी काफी कम होती है।
ये मशीनें भी दुनिया में मचा रही हैं धूम

  • मेट्रो सीरिज- मल्टी कटर 9-12 ब्लेड
  • बी-10 मल्टी ब्लेड ब्लॉक कटर
  • बी-13 मल्टी कटर, जी-13 मल्टी कटर
  • जी-10 मल्टी ब्लेड ब्लॉक कटर
  • सिंगल ब्लेड कटर- भारत की सबसे अधिक डिमांड वाली कटर है।
  • माेनो वायर सा, ब्लॉक ड्रेसिंग मशीन(प्रो कट डी-2000, प्रो कट डी-1500)
  • मोनो वायर सा, ग्रेनाइट वर्टीकल सी एनसी वायर प्रोफाइलिंग मशीन(ओमेगा-6 एक्स रोबो)
  • लाइन पॉलिशिंग मशीन
  • भगवती होन लस्टर प्रीमियम सिरीज में एशिया की बेस्ट क्वालिटी मशीनें बनाई जा रही हैं।
  • एलपीएम-21 {बी-21
  • प्राइम सिरीज में एशिया की बेस्ट क्वालिटी मशीनें बनाई जा रही हैं।
  • गेंट्री क्रेंस
  • ईओटी क्रेंस(इलेक्ट्रिक ओवर हैड ट्रेवलिंग) 30 से 125 टन
  • बीटल सा मिल 600
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें