पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आरपीएससी:एसआई भर्ती 2021 का आयोजन आज से, 3 दिन की परीक्षा में 7.95 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे

अजमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के 802 परीक्षा केंद्रों पर 2.65 लाख अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा, 15 को होगा समापन

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा गृह विभाग में उप निरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर (एसआई) पुलिस प्रतियोगी परीक्षा, 2021 की शुरूआत सोमवार से की जा रही है। 859 पदों के लिए होने वाली इस भर्ती परीक्षा में आरएएस 2018 से भी अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे।

तीन दिन तक चलने वाली इस भर्ती परीक्षा के लिए कुल 7.95 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए हैं। पहले दिन 2 लाख 65 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पुलिस और एसओजी द्वारा नीट व जेईई परीक्षा से पहले की गई कार्यवाही के बाद आयोग की यह पहली परीक्षा है।

इसे देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। नकल की रोकथाम के लिए केंद्रों पर सुरक्षा व फ्रिस्किंग के विशेष इंतजाम रहेंगे। आयोग की ओर से अजमेर के 100 परीक्षा केंद्रों सहित प्रदेश के 802 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा ली जाएगी। आयोग द्वारा तैयारी पूरी की जा चुकी है। आयोग के साथ ही संबंधित जिलों में भी नियंत्रण कक्ष की शुरूआत भी हो चुकी है। सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि यह परीक्षा 15 सितम्बर तक तीन चरणों में आयोजित की जाएगी।

हिंदी और जीके के पेपर होंगे, दो सत्रों में होगी परीक्षा

आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भीलवाडा, राजसमंद व पाली जिला मुख्यालय पर किया जाएगा। परीक्षा दो सत्रों में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दोपहर 3 बजे से सांय 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। पहली पारी में हिंदी का पेपर होगा। दूसरी पारी में जी के का पेपर आयोजित होगा।

परीक्षा केंद्र पर 1 घंटा पूर्व हो उपस्थित अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर एक फोटो एवं मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र लेकर निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व पहुंचना होगा। मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र के अभाव में अभ्यर्थी को केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 गाइडलाइन की पालना करनी होगी।

सबसे अधिक परीक्षा केंद्र जयपुर में

आयोग की ओर से अजमेर सहित प्रदेश के 11 जिलाें में इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इनमें सबसे अधिक परीक्षा केंद्र जयपुर में बनाए गए हैं। इसके बाद जयपुर में 100 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी।

महिलाएं हेयर बेंड आदि लगा कर नहीं पहुंचे आयोग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी चप्पल पहन कर ही पहुंचेंगे। महिला अभ्यर्थी हेयर बेंड नहीं लगाएं। आभूषण नहीं पहन पर पहुंचें। इलेक्ट्रॉनिक गजट भी केंद्र पर लाना वर्जित किया गया है।

जिला परीक्षा केंद्र जयपुर 135, जोधपुर 76, उदयपुर 87, भरतपुर 65, अजमेर 100, बीकानेर 65, कोटा 62, राजसमंद 20, पाली 25, अलवर 45, भीलवाड़ा 22​​​​​​​




खबरें और भी हैं...