• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Silence Falling In The Streets And Main Markets; Groceries, Fruits And Vegetables, Dairy Opened, But Subscriptions Less

अजमेर में वीकेंड कर्फ्यू जारी:सड़कों व मुख्य बाजारों में पसरा रहा सन्नाटा; किराने का सामान, फल-सब्जियां, डेयरी खुले, लेकिन ग्राहकी कम

अजमेरएक वर्ष पहले
केवल खुली किराणे की दुकान

कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के बाद राजस्थान सरकार की ओर से लागू किए गए वीकेंड लॉकडाउन के पहले दिन शनिवार को मुख्य बाजार व सड़कों पर सन्नाटा पसरा देखा गया। शुक्रवार शाम 6 बजे से शुरू वीकेंड कर्फ्यू के तहत किराने का सामान, फल-सब्जियां, डेयरी सहित पेट्रोल पम्प आदि खुले रहे, लेकिन यहां ग्राहकी कम ही देखी गई। सुबह से ही लोगों की आवाजाही कम ही नजर आई। ऐसे में खुली दुकानों पर व्यापारी ठाले बैठे भी देखे गए। दिन के समय में लोगों की आवाजाही कम ही दिखी।

पड़ाव के व्यापारी
पड़ाव के व्यापारी

पड़ाव में नहीं खुली दुकानें, व्यापारियों ने जताया रोष

पड़ाव में व्यापारियों की दुकानें नहीं खुली, इसको लेकर रोष जताया गया। व्यापारी हरीश ने बताया कि पड़ाव में दुकानें नहीं खोलने दी जा रही, जबकि यहां पर अधिकांश प्रचूनी व किराणे की दुकानें है। जबकि हम कोरोना गाइड लाइन की पालना करने के लिए भी प्रशासन को कह चुके है। इसको लेकर शिकायत दी है।

ऐसे तो भयावह हो जाएगा कोरोना, अजमेर में देखें यहां का हाल

सब्जी की दुकान पर लोग
सब्जी की दुकान पर लोग

जिला प्रशासन ने कोरोना प्रोटोकॉल से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के निराकरण के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम शुरू किया है। कंट्रोल रूम का नम्बर 0145-2422517 है। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि आमजन वीकेंड लॉकडाउन व कोरोना प्रोटोकॉल से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम पर सम्पर्क कर सकते हैं।

बाजार में दौरा करते कलक्टर व SP
बाजार में दौरा करते कलक्टर व SP

कलक्टर व SP ने किया दौरा

जिला कलक्टर प्रकाश राज पुरोहित व पुलिस अधीक्षक जगदीश चन्द्र शर्मा ने भी रात के समय शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया। पुलिस व प्रशासन की ओर से बाजारों व मुख्य मार्गों पर गश्त की जा रही है। साथ ही बाहर आने जाने वालों को रोक कर कारण पूछा जा रहा है।

बाजार में बंद दुकानें
बाजार में बंद दुकानें
खुली प्रचूनी की दुकान
खुली प्रचूनी की दुकान

इन पर लागू नहीं पाबंदियां

  • शादी समाराहों, अंतिम संस्कार में तय लोगों को जाने की छूट रहेगी।
  • समर्थन मूल्य पर मंडियों में फसलों की खरीद जारी रहेगी।
  • जिला प्रशासन, पुलिस लाइन कन्ट्रोल रूम, नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन सेवा, सार्वजनिक परिवहन, नगर निगम, बिजली कंपनियां टेलीफोन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से जुड़े कर्मचारी इसके तहत नहीं आएंगे।
  • न्यायिक सेवाओं से सम्बन्धित सभी अधिकारी कर्मचारी।
  • केन्द्र सरकार की आवश्यक सेवाओं से जुड़े संस्थान, आईकार्ड साथ रखना होगा।
  • एयरपोर्ट से आने-जाने वाले व्यक्तियों को यात्रा टिकट दिखाने पर अनुमति मिलेगी।
  • गर्भवती महिलाओं और रोगियों को अस्पताल जाने की अनुमति होगी।
  • सभी अस्पताल लैब और उनसे जुड़े कर्मचारी।
  • अन्तर्राज्यीय और राज्य के अन्दर माल परिवहन करने वाले भार वाहनों में लगे कर्मचारी।
  • 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण के लिए जाने की अनुमति होगी।
  • आईडी कार्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रिंट मीडिया, अखबार बांटने की सुबह 4 बजे से 8 बजे तक छूट होगी।

ये भी खुले रहेंगे

भोजन के लिए रेस्टोरेंट से रात 8 बजे तक टेक अवे की सुविधा, किराने का सामान, फल सब्जियां, डेयरी और दूध, पशुचारा से सम्बन्धित दुकानें खुली रहेंगी। मेडिकल स्टोर चालू रहेंगे। बैंकिंग सेवाएं, एटीएम, बीमा कार्यालय खुले रहेंगे। मोबाइल कंपनियों के दफ्तर, इंटरनेट सेवाएं, प्रसारण, केबल सेवाएं, आईटी और आईटी संबंधित सेवाओं से जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे। सभी तरह के पेट्रोल पंप, रिटेल ऑउटलेट, बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन से जुड़ी यूनिट, कॉल्ड स्टोरेज और वेयर हाउसिंग सेवाएं, निजी सुरक्षा सेवाएं, इंदिरा रसोई में भोजन बनाने और बांटने का काम।

इन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को भी अनुमति

आवश्यक वस्तुओं और एक्सपोर्ट से जुड़ी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, मेडिकल उपकरण बनाने वाली फैक्ट्रीज और यूनिट, नाइ​ट शिफ्ट वाली फैक्ट्रीज जिनमें लगातार प्रोडक्शन हो रहा है, जिन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में कर्मचारियों श्रमिकों के रात में ठहरने की कैंपस में सुविधा हो, वहां काम करने की अनुमति होगी।

यह​ बंद रहेगा

शनिवार और रविवार को सरकारी दफ्तर रूटीन में ही बंद रहते हैं। वीकेंड कर्फ्यू में भी बंद रहेंगे। मॉल, सिनेमाघर, सभी धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। सभी शिक्षण संस्थाएं, कोचिंग, लाइब्रेरी बंद रहेंगे। सभी तरह के सार्वजनिक सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोह पर पाबंदी रहेगी। किसी भी तरह के मेला, जुलूस पर भी रोक रहेगी।

खबरें और भी हैं...