पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन्नती दरवाजा आज होगा मामूल:छोटा कुल आज, फातिहा करने के लिए उमड़े अकीदतमंद, रात से ही कुल के छींटे भी शुरू

अजमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अकीदतमंदों ने गुरुवार रात से ही दरगाह में कुल के छींटे शुरू कर दिए। - Dainik Bhaskar
अकीदतमंदों ने गुरुवार रात से ही दरगाह में कुल के छींटे शुरू कर दिए।
  • जुमे की नमाज अदा होगी, शादियाने बजाएंगे, तोप के गोले दागेंगे

|महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें उर्स के छोटे कुल की फातिहा में शामिल होने के लिए गुरुवार को देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में अकीदतमंद पहुंचे। दरगाह क्षेत्र में जायरीन की खासी भीड़ नजर आई। शुक्रवार को छोटे कुल की रस्म अदा की जाएगी। इस मौके पर दरगाह में शादियाने बजाए जाएंगे और बड़े पीर साहब की पहाड़ी से तोप के गोले दागे जाएंगे। कुल की रस्म के साथ ही जन्नती दरवाजा बंद कर दिया जाएगा।

उर्स में शिरकत करने पहुंचे अकीदतमंद जुमे की नमाज अदा करेंगे। उर्स में शिरकत के लिए देर रात तक अकीदतमंद के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। दरगाह बाजार और आसपास के क्षेत्रों में भी खासी रौनक नजर आई। दरगाह जियारत के लिए पैदल आने वाले जायरीन भी पहुंचे। गरीब नवाज के उर्स में शरीक होने आए अकीदतमंद ने गुरुवार रात से ही दरगाह में कुल के छींटे शुरू कर दिए। मगरिब की नमाज के बाद रजब महीने की छह तारीख लग जाने को देखते हुए अकीदतमंद ने आस्ताना शरीफ की दरो दीवार को केवड़े व गुलाब जल से धोना शुरू कर दिया। अनेक अकीदतमंद इस पानी को बोतलों में भी बतौर तबर्रुक के ले गए।

रात की आखरी महफिल हुई गुरूवार रात को दरगाह के महफिल खाना में उर्स की रात की आखरी महफिल दरगाह दीवान आबेदीन की सदारत में हुई। शाही कव्वालों ने सूफियाना कलाम पेश किए। मध्य रात्रि को दीवान आबेदीन ने मजार शरीफ को केवड़े व गुलाब जल से गुस्ल दिया।
अंजुमन पेश करेगी चादर अंजुमन सैयद जादगान की ओर से उर्स के मौके पर सुबह 10 बजे चादर पेश की जाएगी। अंजुमन सचिव सैयद वाहिद हुसैन अंगाराशाह ने बताया कि चादर पेश करने से पूर्व अहाता ए नूर में महफिल होगी। चादर पेश कर मुल्क व सूबे में खुशहाली के लिए दुआ की जाएगी। इसके बाद फरियाद पढ़ी जाएगी।

एक घंटे पहले होगी कुल की फातिहा शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे से कुल की महफिल दरगाह दीवान आबेदीन की सदारत में दरगाह के महफिल खाना में शुरू होगी। दोपहर 12.15 बजे कुल की रस्म अदा की जाएगी। दरगाह दीवान आबेदीन के जन्नती दरवाजे से दाखिल होते ही यह दरवाजा मामूल कर दिया जाएगा। दोपहर 12.45 बजे दरगाह की शाहजहांनी मस्जिद में जुमे की अजान होगी। दोपहर 1.10 बजे जुमे की नमाज अदा की जाएगी।

खुद्दाम-ए-ख्वाजा की होगी दस्तारबंदी |इधर, कुल के मौके पर खुद्दाम ए ख्वाजा की भी दस्तारबंदी की जाएगी। घरों में छठी की नियाज दिलाई जाएगी। जायरीन भी तबर्रुक पर नियाज दिलाएंगे।
बड़ा कुल 22 को | इधर उर्स के बड़े कुल की रस्म 22 फरवरी को अदा की जाएगी। खुद्दाम ए ख्वाजा की ओर से यह रस्म अदा कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें