पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में उर्स के मौके पर संयोग:दरगाह में सादगी से मनाया बसंत; हजरत अमीर खुसरो और हजरत नियाज बे नियाज के लिखे गीत गाए

अजमेर17 दिन पहले
दरगाह में मनाया जा रहा वसंत-फोटो मुकेश परिहार

सिलसिला-ए-चिश्तीयां की खानकाहो में मकबूल ‘बसंत‘ को शहंशाहे हिंद ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह शरीफ में मर्सरतों-अकीदत के साथ गुरुवार को सादगी से मनाया गया। लंबे समय बाद ऐसा संयोग बना है जब गरीब नवाज के उर्स के दौरान ही दरगाह में बसंत पेश की गई। इस मौके पर दरगाह शरीफ के शाही कव्वाल असरार हुसैन और साथी ने हजरत अमीर खुसरो और हजरत नियाज बे नियाज के लिखे बंसत गीतों को रागे बसंत में गाए।

गुरूवार की सुबह दरगाह ख्वाजा साहब के निजाम गेट से दरगाह दीवान की अगुवाई में शाही कव्वाल सरसों और गुलाब के खूबसूरत फूलों से सजे बसंत के गुलदस्तों को खानकाही अंदाज में मजार शरीफ पर पेश किया। दरगाह कमेटी की ओर से बसंत में नाजिम अशफाक हुसैन और अन्य सहयोगी कर्मचारी भी शामिल हुए। इसके साथ ही कई खुद्दाम हजरात और आशिकाने ख्वाजा ने भी बसंत में शिरकत की। कोविड-19 को देखते हुए इस बार यह परंपरा सादगी से निभाई जाएगी।

इस लिए मनाते हैं बसंत
चिश्तिया खानकाहों में बसंत पेश करने का चलन हजरत अमीर खुसरो साहब से शुरू हुआ । जब, सबसे पहले हजरत अमीर खुसरो ने ही अपने पीरो मुर्शद हजरत निजामुद्दीन औलिया की शान में बसंत को लिखा और पेश किया था। इसके बाद से ही बसंत चिश्तिया खानकाहों और उनसे जुड़े कव्वालों द्वारा हर साल एक त्यौहार के तौर पर मनाई जाने लगी। इस दिन घरों में बसंत की खुशी में पीले कपड़े पहने जाते है और खास तौर से पीले चावल बनाए जाते हैं। बसंत के कलाम हजरत अमीर खुसरो और हजरत नियाज बे नियाज के लिखे हुए है । यही कलाम शाही कव्वाल पेश करते हैं।

उर्स के मौके पर लंबे समय बाद संयोग
इस्लामी विद्वानों के अनुसार हिजरी संवत और ईसवी संवत में हर साल 12 दिन का अंतर होता है। ऐसे में इस्लामी त्योहार ईद, बकरा ईद और सूफी संतों के उर्स 12 दिन पहले शुरू हो जाते हैं। दिनों का अंतर बढने से यह त्यौहार और उर्स हर महीने और मौसम में आ जाते है । लंबे समय बाद ऐसा संयोग बना है जब गरीब नवाज के उर्स के दौरान ही बसंत मनाई गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें