पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • State's First Female run Electrical Office In Ajmer; Ajmer Divisional Commissioner Inaugurated, Engaged 15 Personnel Including AEN

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आधी आबादी को, जिम्मेदारी पूरी:अजमेर में प्रदेश का महिला संचालित पहला विद्युत कार्यालय; अजमेर की सम्भागीय आयुक्त ने किया शुभारम्भ, AEN सहित 15 कर्मचारी लगाए

अजमेर7 दिन पहले
महिला संचालित कार्यालय का शुभारम्भ करतीं सम्भागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान

अजमेर डिस्कॉम की ओर से मदार में राजस्थान के पहले ऐसे कार्यालय का शुभारम्भ किया गया, जिसकी समस्त जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गई है। अजमेर की सम्भागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने फीता काटा और इस दौरान निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी भी मौजूद रहे। कार्यालय में एक सहायक अभियंता सहित 15 कार्मिक लगाए गए हैं। यहां सप्लाई से लेकर बिलिंग और उपभोक्ता सेवा तक सभी कार्य महिलाएं संभालेंगी।

महिला संचालित कार्यालय का अवलोकन करतीं सम्भागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान
महिला संचालित कार्यालय का अवलोकन करतीं सम्भागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान

विश्व महिला दिवस पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी ने घोषणा की कि अजमेर डिस्कॉम के शहर वृत्त के तहत मदार कार्यालय का संचालन महिलाओं को सौंपी जाएगी। महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में मदार कार्यालय में सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता , लेखाकार, मंत्रालयिक कर्मचारी से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक सभी पदों पर कामकाज महिलाओं को सौंपने का निर्णय किया।

इसके पालन में बुधवार को यहां पर सहायक अभियंता सहित सभी 15 महिला कार्मिकों की नियुक्ति कर इसका शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर निदेशक वित्त एस.के. गोयल, निदेशक तकनीकी के.एस. सिसोदिया, डिस्कॉम सचिव एन.एल. राठी, कम्पनी सचिव नेहा शर्मा, टीए टू एमडी प्रशांत पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महिला टीम के साथ अतिथि
महिला टीम के साथ अतिथि

इस दौरान महिला कार्मिकों ने कहा कि वे इस मुहिम का हिस्सा बने, इसके लिए बहुत खुशी हो रही है। सभी महिलाएं इसे पॉजीटिवली लेंगी और अपनी जिम्मेदारी पूरी क्षमता से निभाएंगी। सहायक अभियंता मनीषा शर्मा ने बताया कि 39 हजार उपभोक्ता हैं और उनको सम्भालने के लिए यह जिम्मा सौंपा। इसे पूरा करके दिखाएंगे। महिलाओं के लिए बहुत बड़ा सम्मान है।

यह मील का पत्थर साबित होगा-प्रधान

कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त डॉ. वीणा प्रधान ने कहा कि महिला शक्ति आज पूरे विश्व मे परचम लहरा रही हैं। मदार स्टेशन इस शक्ति की सफलता का नया उदाहरण है। उन्होंने मातृशक्ति का आह्वान किया कि पूरी ताकत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की उन्नति के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। डिस्कॉम का यह प्रयास भी महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

महिलाओं के अनुरूप तैयार-भाटी

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक वी. एस. भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे उपायों के तहत ही मदार कार्यालय को पूरी तरह महिलाओं की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिए अतिरिक्त दरवाजे, उपभोक्ताओं के लिए परिसर में अलग से सुविधाएं विकसित की गई है। मदार उपखंड में कुल 39309 उपभोक्ता है जिनमें सर्वाधिक 28197 घरेलू उपभोक्ता है। डिस्कॉम के प्रत्येक वृत्त में ऎसे ही महिला सब-डिवीजन बनाए जाएंगे ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति, समस्या समाधान, ट्रांसफार्मर, जीएसएस, विद्युत लाइनों का रखरखाव सब महिलाओं की ही जिम्में होंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें