• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • Student Closed The Gate And Expressed Anger; Slogans Were Also Raised, The Police Arrived, Said That They Will Protest If They Do Not Add 25 Percent Marks

इंजीनियरिंग कॉलेज में हड़ताल जारी:स्टूडेन्ट ने गेट बंद कर जताया रोष; नारेबाजी भी की, पुलिस पहुंची, कहा-25 फीसदी अंक नहीं जोड़ने पर करेंगे विरोध

अजमेरएक महीने पहले
विरोध प्रकट करते स्टूडेन्ट।
  • एबीवीपी ने दिया समर्थन

बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ओर से कोर्स कम नहीं करने व प्रमोट नहीं करने के बाद पच्चीस फीसदी अंक नहीं जोड़ने के कारण रिजल्ट प्रभावित होने से गुस्साए स्टूडेन्ट्स ने दूसरे दिन मंगलवार को भी इंजीनियरिंग कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया। मेन गेट बंद कर नारेबाजी की। उनका कहना रहा कि BTU ने पच्चीस फीसदी अंक भी नहीं जोडे़, इससे अस्सी फीसदी स्टूडेन्ट फेल हो गए। जब तक 25 फीसदी अंक जोड़कर पास नहीं किया जाता, तब तक विरोध जारी रखेंगे। दूसरे दिन एबीवीपी ने भी इनका समर्थन किया। इस दौरान पुलिस भी पहुंची।

गेट पर चढ़कर विरोध प्रकट करते स्टूडेन्ट्स।
गेट पर चढ़कर विरोध प्रकट करते स्टूडेन्ट्स।

स्टूडेन्ट का कहना रहा कि काेराेना के चलते जब प्रदेश सरकार ने स्टूडेन्ट काे प्रमोट करने की घोषणा की थी, तब आरटीयू ने भी इस पर अमल किया और कोर्स कम करने के साथ फाइनल ईयर/सेमेस्टर के स्टूडेन्ट के अलावा सभी काे प्रमोट किया। लेकिन बीटीयू प्रशासन ने ऐसा नहीं किया।अलबत्ता बीटीयू के तत्कालीन कुलपति ने यह घोषणा जरूर की थी कि स्टूडेन्ट के जाे भी अंक आएंगे। उनमें 25 फीसदी अतिरिक्त अंक जोड़ दिए जाएंगे।

बीटीयू में कुलपति बदलने के साथ ही 25 फीसदी अंक जोड़ने की घोषणा पर अमल नहीं हुआ और बीटीयू प्रशासन ने स्टूडेन्ट की परीक्षा ली और नवंबर में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। कोर्स कम नहीं करने व 25 फीसदी अतिरिक्त अंक नहीं जोड़ने से अस्सी फीसदी स्टूडेन्ट्स फेल हो गए। ऐसे में स्टूडेन्ट्स में रोष हुआ और सोमवार से हड़ताल शुरू कर दी। स्टूडेन्ट का कहना रहा कि बीटीयू प्रशासन भी आरटीयू की तरह प्रमोट करें या फिर 25 फीसदी अंक जोड़कर परिणाम जारी करें। अन्यथा विरोध जारी रखेंगे।

मांगों को लेकर कॉलेज के बाहर धरने पर बैठे स्टूडेन्ट्स।
मांगों को लेकर कॉलेज के बाहर धरने पर बैठे स्टूडेन्ट्स।

(फोटो सहयोग-मोहन ठाड़ा)