जांच / उपखंड अधिकारी ने मनरेगा व समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र का किया निरीक्षण

Subdivision officer inspected purchasing center on MNREGA and support price
X
Subdivision officer inspected purchasing center on MNREGA and support price

  • सरवाड़ क्षेत्र में साेशल डिस्टेंसिंग व सेनिटाइजेशन की स्थिति का लिया जायजा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सरवाड़. कोरोना वायरस महामारी के चलते सरकारी आदेशों की पालना को लेकर उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सरवाड़ उपखंड अधिकारी तारामती वैष्णव ने शुक्रवार को विभिन्न गांवों का दौरा कर सरकारी कामाें का निरीक्षण किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी ने  मनरेगा कार्य, सरकार की ओर से की जा रही समर्थन मूल्य पर खरीद कार्य व उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
  उपखंड अधिकारी वैष्णव ने मजदूरों को कार्य करते समय एक दूसरे से दूरी बनाए रखने व मास्क लगाए रहने के लिए कहा।  इसके साथ ही वैष्णव ने श्रमिकों काे कहा कि समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से अवश्य धोएं। घर से आते समय व कार्य समाप्त होने पर वापस घर जाने के बाद अपने औजारों को सेनीटाइज जरूर करें।
उन्होंने नरेगा मेट को नरेगा कार्य स्थल पर साबुन व  सैनिटाइजर  की व्यवस्था पूर्ण रूप से रखने हेतु निर्देशित किया। इसके साथ कार्य करने के दौरान श्रमिकों में सोशल डिस्टेंस रहे इस पर भी पूरा ध्यान दें। इस दौरान उपखंड अधिकारी ने मौके पर श्रमिकों की संख्या को लेकर भी जानकारी ली। उपखंड अधिकारी ने ग्राम में हाेम आईसोलेशन रहने वाले लोगो की निगरानी पर तैनात कार्मिकों से भी आवश्यक जानकारी ली।  वैष्णव ने हॉम आईसोलेट लोगों से पूछताछ की और उन्हें सरकारी आदेशो की पालना करने की 
हिदायत दी। 
खरीद उपकेंद्र का किया निरीक्षण

कोरोना वायरस महामारी के दौरान सरकारी आदेशों की पालना हो इसके लिए सरकार की ओर से रबी फसल 2020 की समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर सरवाड़ के अलाव क्षेत्र की पंचायत मुख्यालय पर  पांच उप केंद्र भी बनाए गए हैं। इसी के तहत ग्राम शेरगढ में संचालित उपकेंद्र पर चना व सरसों की तुलाई कार्य जारी है। खरीद केंद्र पर सरकारी आदेशों की पालना को लेकर उपखंड अधिकारी ने निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उपखंड अधिकारी वैष्णव ने उपकेंद्र पर मौजूद कार्मिकों को खरीद कार्य के दौरान किसानों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए आवश्यक व्यवस्था बनाने हेतु कहा।
उप स्वास्थ्य केंद्र पर जांची व्यवस्था

 उपखंड अधिकारी वैष्णव ने ग्राम शेरगढ में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मौके पर मौजूद एएनएम को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्था बनाए रखने केनिर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र में चल रहे सर्वे कार्य आदि के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान आफिस कानूनगो मुन्नालाल सोनी,  पटवारी गिरधारी जांगिड,भारमल गुर्जर आदि माैजूद रहे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना