पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नवाचार:आजाद पार्क में बन रहा स्वीमिंग पूल हाेगा ईकाे फ्रैंडली

अजमेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के आजाद पार्क में इंटरनेशनल मापदंड के स्वीमिंग पूल का निर्माण जाेराें पर है। पुराने स्वीमिंग पूल काे ध्वस्त कर नए सिरे से तैयार किया जा रहा यह स्वीमिंग पूल अजमेर संभाग का अब तक का सबसे बेहतरीन पूल हाेगा। इसमें हर वाे सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी जाे अंतरराष्ट्रीय तैराकों काे दी जाती हैं।

स्मार्ट सिटी याेजना के तहत अंतरराष्ट्रीय मानक का यह पूल इसलिए तैयार किया जा रहा है कि ताकि जिले के पाेखर, तालाबों औैर सरोवरों में बेखौफ तैराकी औैर गोताखोरी करने वाले युवाओं काे इस खेल में आगे बढ़ने के लिए प्लेटफार्म मिले सके। स्वीमिंग पूल के निर्माण में विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। आपकाे बता दें, यह पूल ईकाे फ्रैंडली पूल हाेगा जिसका इलेक्ट्रिक सिस्टम साेलर एनर्जी से संचालित किया जाएगा।

9 माह में बनकर हाेगा तैयार, यह पहला कवर्ड पूल हाेने के साथ अजमेर रेंज का सबसे अत्याधुनिक हाेगा

एक्सईएन अशाेक रंगनानी ने कहा कि यह अजमेर रेंज का अत्याधुनिक पूल हाेगा, जाे कि चाराें ओर से कवर्ड हाेगा। तैराकाें के लिए चेंजिंग रूम, लाॅकर, शू-रैक, पार्किंग सहित अन्य सभी सुविधाएं हाेंगी। इसमें मेल-फीमेल खिलाड़ियाें के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम औैर बाथरूम हाेंगे।

करीब 9 माह में यह बनकर तैयार हाेगा। स्वीमिंग पूल में साेलर प्लांट लगाए जाने के लिए छत काे इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि ताकि साेलर पैनल आसानी से लगाए जा सकें। निकट भविष्य में इस पूल का पूरा इलेक्ट्रिक सिस्टम साेलर एनर्जी से संचालित हाेगा।

50 मीटर लंबा, 25 मीटर चाैड़ा, एक तरफ 1.2 व दूसरी तरफ 1.8 मीटर हाेगी गहराई
आजाद पार्क में निर्मित यह स्वीमिंग पूल 8 लेन का हाेगा। इसकी लंबाई 50 मीटर हाेगी, जबकि चाैड़ाई 25 मीटर की हाेगी। पूल की गहराई एक तरफ से 1.2 मीटर औैर दूसरे छाेर की आेर से 1.8 मीटर तक हाेगी। इसमें पानी काे फिल्टर करने का सिस्टम भी लेटेस्ट इस्तेमाल किया जाएगा। सामान्यता पूल के पानी काे फिल्टर करने के लिए क्लाेरीन या फिर ब्रामीन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें अल्ट्रा वाॅयलेट (यूवी) कीटाणुशाेधन के साथ बायाेफिल्टर लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...