पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परियोजना:मदार से इकबालगढ़ तक 341 किमी ट्रैक का काम मार्च तक होगा पूरा

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मदार से रेवाड़ी तक 306 किमी. लंबे डीएफसीसी ट्रैक का गुरुवार को हुआ लोकार्पण

मार्च 2021 के बाद गुजरात के पालनपुर पोर्ट से लदान होने वाला माल देश के कई बड़े शहरों में डीएफसीसी के जरिए कम समय और आसान तरीके से पहुंच सकेगा। गुरुवार को मदार से रेवाड़ी तक के 306 किमी के डीएफसीसी ट्रैक का लोकार्पण हुआ। अब मार्च 2021 में मदार से पालनपुर तक ट्रैक का काम पूरा होगा और इस पर भी मालगाड़ियां दौड़ सकेंगी। ऐसे में 631 किमी, यानी रेवाड़ी से वाया अजमेर होते हुए पालनपुर तक दौड़ने वाली मालगाड़ियों में अधिकतम 325 ट्रकों का माल एक साथ लदान हो सकेगा। अजमेर परियोजना क्षेत्र में मदार अजमेर से इकबालगढ़ पालनपुर तक का कार्य मार्च 2021 में पूरा होना है। ट्रैक व बिजली लाइनों को बिछाने का काम पूरा हो चुका है।

टीएसएस सब स्टेशन चार्ज करने का काम भी लगातार जारी है। हरिपुर टीएसएस को गत दिनों ही चार्ज किया गया था। अब बाकी काम पूरा किया जा रहा है। अजमेर परियोजना क्षेत्र में करीब 5500 करोड़ का काम हो रहा है। गुरुवार को हुए लोकार्पण में पहली बार 1.5 किमी लंबी मालगाड़ी को विद्युत इंजन से डीएफसीसी ट्रैक पर रेवाड़ी से किशनगढ़ तक दौड़ाया गया। मार्च महीने में अजमेर-पालनपुर तक का काम पूरा होने से रेवाड़ी से पालनपुर तक सीधे जुड़ाव हो जाएगा।

अजमेर-पालनपुर के बीच यह कार्य होंगे प्रमुख
मुख्य ब्रिज-11
मेजर ब्रिज-83
छोटे ब्रिज-520
रेलवे फ्लाई ओवर-02
रोड ओवर ब्रिज-13
राउंड अंडर ब्रिज-130
डीएफसीसी जंक्शन स्टेशन-02
डीएफसीसी क्रॉसिंग स्टेशन-09

मार्च 2021 तक अजमेर मदार से पालनपुर इकबालगढ़ तक डीएफसीसी ट्रैक का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद पालनपुर से वाया अजमेर होते हुए रेवाड़ी तक का डीएफसीसी जुड़ाव हो जाएगा। कई शहरों में मालगाड़ियों के द्वारा कम समय में आसान लदान हो सकेगा।
सुनील सिंह, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर,डीएफसीसी, अजमेर परियोजना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें