मीटिंग में फैसला / पशुपालकों काे 15 अगस्त से पहले मिलेगी बकाया भुगतान 60 कराेड़ रुपए की राशि

डेयरी में संचालक मंडल की बैठक। डेयरी में संचालक मंडल की बैठक।
X
डेयरी में संचालक मंडल की बैठक।डेयरी में संचालक मंडल की बैठक।

  • डेयरी के संचालक मंडल की 135 वीं बैठक

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

अजमेर. अजमेर डेयरी के संचालक मंडल की 135वीं बैठक साेमवार काे डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। मंडल की बैठक में दूध उत्पादकों के मई व जून माह के बकाया चल रहे भुगतान के लगभग 60 करोड़ रुपए 15 अगस्त से पहले जारी करने की सहमति जताई। वहीं केंद्र सरकार की ओर से बाहर से मक्खन व मिल्क पाउडर का आयात करने से पशुपालकों काे हाेने वाली हानि पर भी चर्चा की गई। 
उन्होंने बताया कि एक पखवाड़े से दूध की और घी की बिक्री सरप्लस दूध अन्य संघों को बेचने से प्रतिदिन लगभग सवा सौ करोड़ की आय हो रही है। 
पशुपालकों के 6 सप्ताह का पेमेंट 15 अगस्त से शुरू होने की पूरी पूरी संभावना है। 4 माह में दूध एवं दूध के उत्पाद की बिक्री प्रतिदिन 60 से 70 लाख के बीच हो रही थी। इस कारण पशुपालकों का भुगतान 60 से 70 करोड़ रुपए बकाया हाे गया।

मार्च व अप्रैल माह का लगभग 70 करोड़ का भुगतान ग्रामीण बैंक बड़ौदा से 15 करोड़ का ऋण मुख्यमंत्री सहायता कोष के 7 करोड़ रुपए मिलने से किसानों को फरवरी और मार्च का भुगतान किया गया। अजमेर डेयरी में निर्माणाधीन प्लांट के मई माह में 5 करोड़ का भुगतान कर दिया गया जबकि जून माह का 5 करोड़ का भुगतान मंगलवार काे किया जाएगा। 
डेयरी एमडी उमेश चंद्र व्यास ने बताया कि अभी दूध के वैन तीस से चालीस सेंटर पर दूध लेकर जाते हैं। इस कारण कोल्ड स्टोरेज भी कम रहता है। इसी कारण अब यह सेंटर कम किए जाएंगे। अगले कुछ दिनों में जिले के तहसील स्तर ब्यावर, किशनगढ़, केकड़ी, बिजयनगर सहित आस पास के क्षेत्रों में सरस पॉर्लर खाेले जाएंगे।

एडीए की ओर से संघ के सीवरेज लाइन का कार्य पूर्ण हाेने के बाद कंचन नगर एवं डेयरी परिसर में दो सड़कों का निर्माण एडीए की ओर से करवाए जाने पर सहमति दी गई।  नवीन प्लांट में एलपीजी सिस्टम व 6 लीटर वाली दो पैकिंग मशीन जल्दी स्थापित की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना