15 दिन पहले घर से भागी विवाहिता फंदे पर लटकी:​​​​​​​6 महीने की बेटी की भी घर में मिली लाश, भाई बोला- पड़ोसी ने उकसाया

अजमेर5 महीने पहले
मृतका व मासूम-फाइल फोटो

अजमेर में एक विवाहिता ने ससुराल में फंदे से लटकर आत्महत्या कर ली। महिला घर पर बच्ची के साथ अकेली थी। ससुराल पक्ष के लोग बाहर काम से गए थे। जब वापस घर लौटे तो पता चला। विवाहिता के पास ही छह माह की मासूम भी मृत अवस्था में मिली। मामला अजमेर जिले के टॉडगढ़ थाना क्षेत्र के गांव बीण का है। मृतका के भाई ने ससुराल के पड़ोसी एक युवक व दो महिलाओं पर परेशान करने व आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में शिकायत दी है। टॉडगढ़ थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

टिबाणा टोगी (भीम-राजसमंद) निवासी हेमसिंह पुत्र सुखदेवसिंह ने रिपोर्ट देकर बताया कि गुरुवार शाम करीब साढे़ सात बजे ससुराल पक्ष ने सूचना कर बताया कि उसकी बहन ललिता देवी (26) ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। पास ही बच्ची एंजल उर्फ खुशी भी मृत ही मिली है। सास घर से बाहर गई हुई थी। पति, ससुर, दादा किसी काम से बाहर गए थे। शाम को लौटे तो घटना का पता चला।

हेमसिंह ने बताया कि उनकी बहन ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या की, लेकिन बच्ची की मौत कैसे हुई, उन्हें नहीं पता। यह तो पुलिस जांच में ही पता चलेगा। उन्होंने बताया कि एक साल पहले दवा के रिएक्शन से उनके दस माह के भांजे की मौत हो गई थी। पति जवाई होटल में काम करते हैं।

मृतका ललिता, जिसकी लाश फंदे पर लटकी मिली। पुलिस जांच में जुटी है।
मृतका ललिता, जिसकी लाश फंदे पर लटकी मिली। पुलिस जांच में जुटी है।

मृतका के भाई हेम सिंह ने बताया कि उसकी बहन ललिता देवी (26) की ग्राम पंचायत बनजारी के बीण गांव में 8 साल पहले ​​तेजपालसिंह से शादी हुई। करीब पंद्रह दिन पहले पड़ोस में ही रहने वाला श्रवणसिंह पुत्र सोहनसिंह ललिता को बहला फुसला कर भगा कर ले गया। तीन दिन बाद वापस छोड़ दिया। बहन को ससुराल वालों ने वापस अपना लिया।

दोनों पक्षों में समझोता हो गया, लेकिन श्रवणसिह पुत्र सोहनसिंह के परिवार की महिला ममता देवी पत्नि सज्जनसिंह व गीता देवी पत्नि श्रवणसिंह ने बहन के घर आकर मारपीट की। बहन की सास ने बचाव किया तो उसके साथ भी मारपीट की। बहन कहीं पर भी दिखाई देती जो उसको गाली गलोज करती और जान से मारने की धमकी देती थी। इस वजह से परेशान होकर बहिन ने खुदखुशी कर ली। इसमें 6 माह की भांजी खुशी उर्फ एंजल भी खत्म हो गई। बहन के पास मोबाइल है, जिसकी कॉल डिटेल निकलवाई जाए व कानूनी कार्रवाई की जाए।

मासूम छह माह की एंजल उर्फ खुशी, मृत अवस्था में ही मिली। फिलहाल कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है कि उसकी मौत कैसे हुई।
मासूम छह माह की एंजल उर्फ खुशी, मृत अवस्था में ही मिली। फिलहाल कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है कि उसकी मौत कैसे हुई।

मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

टॉडगढ़ पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम के बाद शव परिजन के सुपुर्द कर दिए। मृतका के भाई की रिपोर्ट पर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया। जांच थाने के एएसआई किशन लाल को सौंपी है।