पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्यावर के बांके बिहारी मंदिर में फागोत्सव:ठाकुरजी को रिझाने के लिए डाला रंग, उड़ाई गुलाल; भजनों पर मंत्रमुग्ध होकर झूमे भक्त, खेली जमकर होली

अजमेर2 महीने पहले
ब्यावर के बांके बिहारी मंदिर में फागोत्सव में झूमते भक्त-फोटो नवीन गर्ग

ब्यावर के सूरजपोल गेट बाहर स्थित बांके बिहारी के मंदिर में 54वां फाग महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। जहां कोई चांदी की पिचकारी से टेसू के फूल व केसर के रंगों से निर्मित गुलाब जल से ओत प्रोत रंगों से रंग डाल रहा था तो कोई सप्तरंगी गुलाल उड़ा कर ठाकुरजी को रिझा रहा था। इस दौरान प्रस्तुत किए गए भजनों पर भक्त मंत्रमुग्ध होकर झूम उठे।

श्रंगारित बांके बिहारी की प्रतिमा।
श्रंगारित बांके बिहारी की प्रतिमा।

कार्यक्रम संयोजक अतुल बंसल व महेन्द्र सलेमाबादी ने बताया कि ठाकुरजी के विग्रह को चांदी की पालकी में सजा कर स्थल के मध्य विराजित किया गया। हीरालाल जगन्नाथ डाणी ट्रस्ट की ओर से संचालित बांके बिहारी मंदिर के खुले प्रागण में आयोजित उत्सव में भक्तों ने भाग लिया। ट्रस्ट के अध्यक्ष माणक डाणी व मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने बताया कि इस अवसर पर के.सुदामा भजन मंडल के भागचंद चौहान, महेन्द्र सांखला आदि ने भजनों की प्रस्तुति दी। उनके द्वारा प्रस्तुत भजनों पर महिलाओं व पुरूषों ने खड़े होकर भक्ति में थिरकने का आनन्द लिया।

चांदी की पिचकारी से ठाकुरजी पर रंग डाला

इस दौरान मंदिर की ऐतिहासिकता पर प्रकाश डाला। ट्रस्टी नेमीचंद सर्राफ व मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने आगन्तुक भक्तों का प्रवेश द्वार पर स्वागत किया। इससे पूर्व ट्रस्ट के कान्तिलाल डाणी व सुरेश रायपुरिया ने चांदी की पिचकारी से ठाकुरजी पर रंग बरसाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।

महेश सिंहल, पंडित जितेन्द्र दाधीच, सुरेश रायपुरिया, गोपाल अरोड़ा एवं विजय तंवर की ओर से श्रंगारित प्रतिमा व गर्भ गृह की छवि वृंद्वावन धाम में फूल बंगले में विराजित ठाकुरजी के समान आकर्षित कर रही थी। समापन पर गर्भ गृह में महाआरती के साथ साथ ठाकुर जी के साथ गुलालों एवं विभिन्न प्रकार के पुष्पों से होली खेली गई। अंत में प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें