पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध में शामिल विधायक:किसानों की फसलें हुई बर्बाद, ग्रामीणों ने जताया रोष, तो फिलहाल बंद कर दी पानी की निकासी

अजमेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर कलेक्ट्रेट में विरोध प्रकट करते ग्रामीण व मौजूद विधायक
  • अजमेर कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिला कलक्टर को बताई समस्या
  • आनासागर का जल स्तर कम करने के लिए दो दिन पहले खोले थे गेट

अजमेर की आनासागर झील का जल स्तर पर एक फीट कम करने के लिए सोमवार से की जा रही पानी की निकासी ने किसानों की फसलें बरबाद कर दी। इससे नाराज किसान पुष्कर व अजमेर विधायक के साथ जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और विरोध जताया। साथ ही जिला कलक्टर को समस्याएं बताकर समाधान मांगा। इसके बाद सिचाई विभाग ने फिलहाल पानी की निकासी बंद कर दी है।

अजमेर कलेक्ट्रेट में विरोध प्रकट करते ग्रामीण
अजमेर कलेक्ट्रेट में विरोध प्रकट करते ग्रामीण

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्य में आ रही दिक्कत से आनासागर का जल स्तर पर एक फीट कम करने के लिए आनासागर के गेट खोले गए। यह पानी खानपुरा तालाब के पेटे में बोई गई किसानों की फसलों को बरबाद करने का कारण बना। ऐसे में बुधवार को अजमेर विधायक अनिता भदेल व पुष्कर विधायक सुरेशसिंह रावत सहित ग्रामीण अजमेर कलेक्टे्रट पहुंचे और विरोध जताया। उन्होंने जिला कलक्टर से पानी की निकासी बंद करने की मांग भी की।

ग्रामीणों के विरोध से फिलहाल रोका पानी
सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमन्त शर्मा ने बताया कि ग्रामीणों ने खेतों में भरा पानी से फसलें खराब होने की बात बताई। इस पर दो दिन के लिए फिलहाल पानी की निकासी रोकी गई है। ताकि पानी खेतों में नहीं भरें। बाद में पानी की निकासी फिर से की जाएगी।

इसलिए खोले गए थे गेट
स्मार्ट सिटी के तहत आनासागर के चारों ओर तीन स्थानों पर एफटीएल पर पाथ-वे बनाने का कार्य चल रहा है। इसके तहत आनासागर की तरफ रिटेनिंग वॉल बनाई जानी है। इसी के साथ आनासागर स्कैप चैनल की मरम्मत भी होना है। पानी भरने से काम करने में परेशानी हो रही थी। इसी कारण झील के जलस्तर को 13 फीट से 12 फीट या इससे कम किया जाना है। इस संबंध में स्मार्ट सिटी लिमिटेड, अजमेर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अविनाश शर्मा ने सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमंत शर्मा को पत्र लिखा और जिला कलेक्टर की ओर से आदेश जारी पर सोमवार को आनासागर झील के 2 गेट 6 इंच तक खोले गए है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser