पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हादसा:चलती कार आग का गोला बनी, चालक ने कूदकर बचाई अपनी जान

मदनगंज-किशनगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेगा हाइवे स्थित खातौली मोड़ पर जलती हुई कार।
  • हनुमानगढ़ मेगा हाइवे स्थित खातौली मोड पर अलसुबह की घटना

हनुमानगढ़ मेगा हाइवे स्थित खातौली मोड पर मंगलवार अलसुबह इंजन में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से चलती कार में अचानक आग लग गई। कार की गति तेज होने की वजह से चालक ने कूदकर अपनी जान बचाई। घटना से मौके पर हड़कंप मच गया। फायरब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। तब तक कार पूरी तरह जल चुकी थी।

जानकारी के अनुसार चालक हनुमान सिंह जायलो कार आरजे 30 यूए 1751 में सवार होकर किशनगढ़ से नागौर जा रहा था। अलसुबह 4 बजे खातौली मोड बालाजी मंदिर के पास कार में शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई। चालक को कार की लपटें उठने पर घटना का पता चला और उसने बचने के लिए ब्रेक लगाने के प्रयास किए मगर कार की गति तेज होने की वजह से रूकने में समय लगता देख चालक ने कार से कूदकर अपनी जान बचाई। संयोग से कार में और कोई मौजूद नहीं था, इसकी वजह से कोई दुखद हादसा घटित नहीं हुआ।

इसके अलावा सुबह के समय यातायात कम होने की वजह से कार किसी वाहन से नहीं टकराई। इधर देखते ही देखते आग तेजी से पूरी कार में फैल गई और तेज लपटाें के साथ धू-धू कर जलने लगी। चालक की चीख पुकार सुनकर आसपास के ग्रामवासी मौके पर जमा हो गए। लोगों ने घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी। मौके पर दमकल ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। आग बुझने तक कार पूरी तरह जल चुकी थी। कार के नंबर भी पहचान में नहीं आ रहे थे।
चालक हनुमान के बताने पर नंबरों का पता चला।
इस वजह से लगती है कार में आग : कार में आग लगने की आए दिन घटनाएं सामने आती है। इसके पीछे एक्सपर्ट्स कई वजह बताते है। कार में आग लगने का ज्यादातर कारण शॉर्ट सर्किट रहता है। शॉर्ट सर्किट से चिंगारी पकड़ते हुए कार इंजन से लेकर सीटों और प्लास्टिक वाले हिस्से को अपने चपेट में लेती है। कई बार घंटों लगातार कार चलने की वजह से इंजन गरम होने की वजह से भी आग लग जाती है।

काराें में सबसे ज्यादा खतरा उस वक्त होता है जब ऐसी चलता रहता है। ऐसी चलने के दौरान आग तेजी से पूरे वाहन को अपनी चपेट में ले लेती है। इसी तरह कार में गैस किट लगाना भी खतरनाक होता है। गैस लीकेज होने या पाइप में कोई खराबी होने पर तुरंत आग पकड़ लेती है। इसलिए समय-समय पर वाहनाें की जांच, सर्विस कराते रहना चाहिए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें