पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:नए कलेक्टर ने शाम 7.46 बजे कलेक्टर का पद संभाला, रात 9 से 11 बजे तक शहर का दौरा

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवनियुक्त कलेक्टर ने जेएलएन अस्पताल में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण, विभिन्न जगहों का किया दौरा
Advertisement
Advertisement

जाेधपुर में कलेक्टर व संभागीय आयुक्त के पद से रिलीव होकर शाम अजमेर पहुंचे आईएएस प्रकाश राजपुरोहित ने शाम 7.46 बजे अजमेर कलेक्टर का पदभार संभाला और डिनर के बाद सीधे शहर के दौरे पर निकल पड़े। उन्होंने जेएलएन अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड सहित विभिन्न में कलेक्टर का पद संभाला और रात 9 बजे दौरे पर निकल पड़े, देर रात तक जेएलएन अस्पताल सहित विभिन्न जगहों का किया दौरा।  राजपुरोहित ने जेएलएन अस्पताल के साथ ही कायड़ स्थित कोविड केयर सेंटर सहित विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण किया। उन्होंने गंभीर बीमारों की चिकित्सा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। राजपुरोहित ने जेएलएन अस्पताल के यूरोलाॅजी वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से वार्तालाप कर सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। यहां मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार के संबंध में डाॅक्टराें से चर्चा कर उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

कलेकटर ने अस्पताल में प्रत्येक संदिग्ध मरीज को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 100 बेड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने संक्रमक रोग विभाग का भी निरीक्षण किया। यहां भर्ती मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए वॉलिन्टियर्स लगाने को भी कहा।

राजपुरोहित  ने कायड़ स्थित कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। सेंटर पर कार्यरत स्टाफ से चर्चा कर मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। साथ ही स्टाफ के स्वास्थ्य बारे में जाना। सेंटर में भर्ती कैदियों की जांच, उपचार एवं चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

राजपुरोहित ने राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पंचशील, रामनगर, वैशाली नगर एवं कोटड़ा का भी निरीक्षण किया। इन केंद्रों के साथ-साथ समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी लैब तकनीशियन को तुरंत उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इन केंद्रों पर इन्फुएलन्जा लाइक इलनेस (आईएलआई) के लक्षणों वाले मरीजों की सैंपलिंग मौके पर ही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम कैलाश चंद्र शर्मा, सीएमएचओ डॉ. केके सोनी, एसीएमएचओ डॉ. एसएस जोधा, कोविड प्रभारी डॉ. संजीव माहेश्वरी सहित अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित रहें।

कोरोना के नियंत्रण को सर्वोच्च प्राथमिकता 

नवनियुक्त जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि, कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकना सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस समय की सबसे बड़ी जरूरत शहरों और गांवों में कोरोना का प्रसार रोकना है। इसके लिए निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया और गाइडलाइन के अनुसार काम किया जाएगा।  राजपुराेहित ने साेमवर शाम काे कार्यभार ग्रहण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि शहरों और गांवों में माइक्रो लेवल पर योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। आइसोलेशन, कन्टेनमेंट जोन और अन्य सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिले बारिश के मौसम को देखते हुए सभी एहतियातन कदम उठाए जाएंगे। मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया जा रहा है। इसी तरह टिड्डी दल नियंत्रण बड़ी चुनौती है। 1993 के बाद यह टिड्डी का सबसे बड़ा प्रकोप है।

इसके नियंत्रण के लिए पूरा प्रयास होगा। राजपुरोहित ने स्मार्टसिटी योजना सहित अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा कर गति देने के लिए तेजी से काम करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि जिले में जनकल्याण योजनाओं के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक राहत पहुंचाई जाएगी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement