• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Ajmer
  • The Time Of Day And Night Will Be Different Deduction; Electricity May Remain Closed For 2 Hours In Urban Areas And 5 Hours In Rural Areas, Time Schedule Will Be Released Soon

अजमेर डिस्कॉम भी करेगा बिजली कटौती:शहरी क्षेत्र में 2 घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घंटे तक की होगी कटौती, डिस्कॉम के सभी दफ्तरों में AC बंद, कंज्यूमर से बिजली बचाने की अपील

अजमेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर डिस्कॉम ऑफिस। - Dainik Bhaskar
अजमेर डिस्कॉम ऑफिस।

राज्य में गहराए बिजली संकट के बीच अजमेर डिस्कॉम ने भी बिजली कटौती की तैयारी शुरू कर दी है। डिस्कॉम ने सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पीक आवर्स में कटौती घोषित कर दी है। डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर चलाने पर रोक के साथ ही बिजली की फिजूलखर्ची रोकने के निर्देश दिए हैं। निगम व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार के साथ ही 55 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बचत का संदेश भेजेगा।

प्रबंध निदेशक वी एस भाटी ने बताया कि पूरे देश में विभिन्न थर्मल प्लांट में कोयले की कमी होने से बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। इससे राजस्थान में भी बिजली का संकट पैदा हुआ है। ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी एवं इंजीनियर लगातार बिजली एक्सचेंज की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जिससे इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो सके।

सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रतिदिन कटौती
अजमेर डिस्कॉम के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रतिदिन बिजली की कटौती की जाएगी। शहरी क्षेत्रों के तहत अजमेर जिले में प्रातः 7 से 9, सीकर में प्रातः 8 से 10, उदयपुर में प्रातः 8 से 10, झुंझुनू में प्रातः 9 से 11, नागौर में प्रातः 9 से 11, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 12, चित्तौड़गढ़ में सांय 3 से 5, बांसवाड़ा में सांय 3 से 5, राजसमंद में सांय 4 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 4 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 4 से 6 तक बिजली की कटौती की जाएगी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटो की बिजली कटौती संभावित है। इसके पीक आवर्स शाम को 6 से रात 10 बजे के बीच एक से दो घण्टे की कटौती होगी।

बिजली के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील
डिस्कॉम एमडी भाटी ने डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर (AC) चलाने पर रोक के साथ ही बिजली फिजूलखर्च रोकने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बिजली संकट को देखते हुए अपने कार्यालयों में एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण जिनमें ज्यादा बिजली की खपत होती है, उन्हें बंद रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपने घरों में भी एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण बंद रखने की अपील की, जिससे समाज के सामने एक उदाहरण पेश हो सके। भाटी ने अन्य सरकारी विभागों एवं लोगों से भी इस संकट के बीच बिजली के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील की।

55 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बचत का संदेश
डिस्कॉम एमडी भाटी ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम अपने 55 लाख उपभोक्ता परिवार से डिस्कॉम के कॉल सेंटर एवं एसएमएस के माध्यम से बिजली बचत की अपील कर रहा है। उन्होंने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि वे अपने आस-पास रहने वाले लोगों को भी इस संकट के बीच बिजली के विवेकपूर्ण इस्तेमाल के लिए जागरूक करें। गौरतलब है कि अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र में अजमेर के अलावा नागौर, चित्तौड़गढ़, सीकर, उदयपुर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा, राजसमंद , बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ जिले आते हैं।

खबरें और भी हैं...