अचानक तेजी से आई कॉल ड्राप:मोबाइल नेटवर्क पर कॉल ड्राप में अचानक तेजी आई

अजमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीएसएनएल सहित अन्य संचार कंपनियों के नेटवर्क में इन दिनों कॉल ड्राप में अचानक तेजी आ गई है। यह समस्या प्रतियोगी परीक्षा और अन्य त्यौहार के दिन ज्यादा होती है। ऐसे में शहरवासियों को परेशान होना पड़ रहा है। गुजरे एक सप्ताह से शहर में कॉल ड्राप की समस्याएं ज्यादा आ रही हैं।

इसके अलावा कई जगहों पर नेटवर्क इतना कमजोर होता है कि बात करने के लिए टाॅवर के आसपास आना पड़ता है। कॉल ड्राप या नेटवर्क की समस्याओं को लेकर यदि उपभोक्ता संबंधित कंपनी के कॉल सेंटर पर अपनी समस्या बताता है तो उनका रवैया नेटवर्क सुधारने के बजाए टालने का रहता है।

2 प्रतिशत से ज्यादा कॉल ड्राप तो कार्रवाई | किसी भी कंपनी के कुल कॉल संख्या के अनुपात में 2 प्रतिशत से ज्यादा कॉल ड्राप होते हैं तो कंपनियों पर ट्राई की ओर से कार्रवाई कर जुर्माना लगाने का प्रावधान है मगर ट्राई में सामूहिक एवं बड़े स्तर की शिकायतों को सुना जाता है। व्यक्तिगत सुनवाई कंपनी की ओर से नहीं होने पर डीओटी को शिकायत की जा सकती है।

इसलिए गड़बड़ाया नेटवर्क | मोबाइल डाटा के लिए आधे से ज्यादा उपभोक्ताओं की ओर से 1 के बजाए 2 सिम काम में ली जाती है। जबकि कंपनियों के बीटीएस यानी टाॅवर और उनके पर लगे कार्ड की संख्या सीमित होती है।

एक स्तर के बाद टाॅवर ओवर लोड हो जाते हैं और कॉल ड्राप, नेटवर्क गड़बड़ाने और कॉल नहीं लगने की शिकायतें सामने आती हैं। परीक्षा केंद्रों पर अक्सर जैमर लगाए जाते हैं। इससे परीक्षा सेंटर सहित आसपास के इलाकों में नेटवर्क बाधित होता है। सामान्य टाॅवर 1 किमी की दायरे में नेटवर्क देता है। उपभोक्ता एक टावर से दूसरे टावर के नेटवर्क में जुड़ता हो तो भी कॉल ड्राप हो जाता है। कंपनी नहीं सुने तो डीओटी में करें शिकायत |

टोल फ्री नंबर-011- 23221166,1063 http://www.pgportal.gov.inकॉल ड्राप होने के कई कारण होते हैं। यदि हमारे पास शिकायत आती है तो उसे सुना जाता है। हमनें मोबाइल उपभोक्ताओं के अनुपात में टाॅवर भी बढ़ाए हैं। - आर के मालपानी, जीएम बीएसएनएल, अजमेर

खबरें और भी हैं...