गर्मी की मार / इस बार 9 नहीं, 7 दिन तपेगा सूर्य 31 मई के बाद बदलेगा मौसम

This time not 9, 7 days sun will change weather after May 31
X
This time not 9, 7 days sun will change weather after May 31

  • शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 30 डिग्री

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:00 AM IST

अजमेर. सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और इसी के साथ नौतपा प्रारंभ हो जाएगा। नौतपा 3 जून तक रहेगा। वैसे तो नौतपा के कारण नौ दिनों तक भयंकर गर्मी होती है, लेकिन इस बार नौतपा सिर्फ सात दिन ही तपेगा। इसके बाद 31 मई को शुक्र के अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होते ही सूरज के तेवर कुछ नरम पड़ जाएंगे।
नौतपा में 31 मई के बाद मौसम में अचानक तेजी से बदलाव आएगा। इसके चलते तेज बारिश और हवाओं का योग बन रहा है। पंडित रविकांत दाधीच का कहना है कि ज्योतिष के मुताबिक रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चंद्रमा और देवता ब्रह्मा हैं। सूर्य ताप और तेज का प्रतीक है। जबकि, चंद्रमा शीतलता का। सूर्य जब चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है तो उसे अपने पूर्ण प्रभाव में ले लेता है। चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में सूर्य के आ जाने से चंद्रमा के प्रभाव क्षीण हो जाता हैं, यानी उसकी शीतलता पृथ्वी को नहीं मिल पाती। 
क्या है नौतपा

नौतपा में सूर्य रोहणी नक्षत्र में रहता है। नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है, जिसके चलते भीषण गर्मी पड़ती है। इस बीच, 25 से 30 मई तक अलग-अलग स्थितियों में सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होगा। इससे भी धरती पर तापमान बढ़ता है। हालांकि, इसी दरम्यान 30 मई के बाद बारिश और तेज हवाओं का योग बन रहा है। सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा।
अधिकतम और न्यूनतम पार एक डिग्री गिरा, लू का अलर्ट

किशनगढ़ उपखंड में गर्मी कम हाेने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि रात का तापमान 1 डिग्री गिरकर 29 पर आ गया। वहीं अधिकतम तापमान 42 से एक डिग्री गिरकर 41 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान भी बढ़ने के कारण लोगों को रात में भी राहत नहीं मिल पा रही है। पिछले तीन दिन से बादलों की आवाजाही पूर्ण रूप से रुक चुकी है और तापमान में बढ़ोतरी का दौर लगातार चल रहा है।

हवाओं की गति कम होने और खुली धूप निकलने से पारा बढ़ रहा है। मौसम के जानकारों का कहना है कि दो-तीन दिन तक तापमान में स्थिरता अथवा बढ़ोतरी से गर्मी का असर बरकरार रहेगा और लू का प्रकोप जारी रहेगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 30 डिग्री दर्ज किया गया जो शनिवार को 41 और 29 पहुंच गया।

दिन निकलने के साथ ही हवा में गर्मी बढ़ती जाती है और यह लू का रूप धारण कर लेती है। दिन के समय लोगों के लिए घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है। प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा इस वक्त गर्म हवाओं की चपेट में हैं। आने वाले दिनों में गर्मी का असर और तेज होने वाला है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना