पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

काेराेना असर:खरवा नर्सरी से इस बार 16 हजार पौधे ही हाे पाए वितरित

खरवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 80 हजार पौधे वितरित करने का था लक्ष्य

महामारी कोरोना का विपरीत प्रभाव पौधरोपण कार्यक्रमों पर भी पड़ा है। इस वर्ष 1 जुलाई से 31 जुलाई तक मात्र 18 हजार पौधे ही वितरित हो पाए हैं। हर हर वर्ष राज्य सरकार के निर्देशानुसार बरसात के मौसम में सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों और संबंधित संस्थानों में वृक्षारोपण का एक अभियान चलाया जाता है।

जिले की सबसे बड़ी खरवा स्थित सरकारी पौधशाला से 80 हजार से लेकर एक लाख पौधे वितरित किए जाते रहे हैं। खरवा नर्सरी में प्रतिवर्ष 80 हजार से अधिक पौधे तैयार किए जाते हैं। इस बार फरवरी के अंतिम सप्ताह से कोरोना के चलते श्रमिकों के नर्सरी में काम पर नहीं आने और बाद में 22 मार्च से लॉकडाउन के कारण पौधे तैयार नहीं किए जा सके।

45 हजार पौधे ही उपलब्ध थे
वन विभाग की राज निधि योजना, जैव विविधता योजना के तहत करंज नींबू, शीशम, चुड़ैल, गुलमोहर, सिरस नींबू, पपीता, जामुन, अमरूद और सीताफल सहित 26000 पौधे ही तैयार हो पाए। नर्सरी के प्रभारी मनजीत चौधरी ने बताया कि पिछले वर्ष लगभग 19000 पौधे वितरित होने से बच गए थे। जिन्हें मिलाकर नर्सरी में इस बार कुल 45 हजार पौधे ही उपलब्ध हाे पाए। काेराेना के चलते इस बार कम लाेग ही पौधे लेने आ पाए हैं।

एक रुपए में मिलते हैं पौधे
नर्सरी में वन विभाग की योजना के तहत वृक्षारोपण के लिए सरकारी कार्यालयों विद्यालयों और अन्य संस्थानों में नाम मात्र की कीमत एक रुपए में पौधे वितरित किए जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी पौधों की वितरण क्षमता कम ही रही।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें