पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन:26 टीकाकरण केंद्रों पर आज लगेगी पहली और दूसरी डाेज

अजमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार काे जिले में काेराेना वैक्सीन की दाेनाें डाेज के लिए शिविर का आयाेजन किया जाएगा। अजमेर शहर में 26 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण शिविर लगेगा। सीएमएचओ डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि 16 स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविशील्ड व 10 स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र व्यक्तियों के लिए वैक्सीन की दोनो डोज उपलब्ध रहेगी। इनमें से दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक दोनों आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

यह है वैक्सीनेशन सेंटर | डॉ. सोनी ने बताया कि गुरूवार कोनगर, कोटडा, गढ़ी मालियान, श्रीनगर रोड, कस्तूरबा, पहाड़गंज, अजयनगर, जेपी नगर मदार, अंदरकोट तथा जेएलएन हॉस्पिटल, सेटेलाइट व रेलवे अस्पताल सहित 14 टीकाकरण केन्द्र हैं। रेलवे कार्मिकों व उनके परिजनों के लिए हैल्थ यूनिट लोको वर्कशॉप व हैल्थ यूनिट कैरिज वर्कशॉप पर भी कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है। कोवैक्सीन के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुलाबबाड़ी, डिग्गी बाजार, रामनगर, रामगंज, पंचशील, अंदरकोट, पुलिस लाइन डिस्पेंसरी तथा जेएलएन, सेटेलाइट हाॅस्पिटल सहित 9 टीकाकरण केन्द्र हैं। रेलवे कार्मिकों व उनके परिजनों के लिए हैल्थ यूनिट रेलवे स्टेशन पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवाई गई है।

पुष्कर में आज टीकाकरण

पुष्कर चार दिन के इंतजार के बाद गुरुवार को पुष्कर वासियों का टीकाकरण किया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए राजकीय चिकित्सालय समेत 4 अलग-अलग जगह कैंप लगाए जाएंगे। एसडीओ दिलीप सिंह राठौड़ ने बताया कि गुरुवार को वार्ड नंबर के छह के लोगों के टीकाकरण के लिए राजकीय रणछोड़ दास उच्च प्राथमिक विद्यालय में कैंप लगाया जाएगा। आयुर्वेदिक औषधालय में वार्ड 7 व 20 के लोग टीके लगवा सकेंगे। इसी प्रकार, राबाउमावि में वार्ड 10 के लोगों के टीके लगाए जाएंगे। बताया गया है कि तीनों केंद्रों पर 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के काेविशिल्ड व को-वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगेगी। टीकाकरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। वहीं चिकित्सा प्रभारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि राजकीय चिकित्सालय में पात्र व्यक्तियों के केवल दूसरी डोज लगेगी।

खबरें और भी हैं...