पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अजमेर में वैक्सीन का वेलकम:विधिवत पूजा के बाद बॉक्स से निकालकर दिखाई वैक्सीन, फिर स्टोर में रखवाई; 7 केन्द्रों पर 700 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी

अजमेर9 दिन पहले
अजमेर के सीएमएचओ कार्यालय में वेक्सीन की पूजा अर्चना
  • पहली खेप 22 हजार डोज, फिलहाल 11 हजार डोज का ही होगा उपयोग
  • अजमेर के जेएलएन चिकित्सालय मेें होगा शुभारम्भ

कोरोना वैक्सीन की खेप कड़ी सुरक्षा के बीच जयपुर से गुरुवार अपरान्ह अजमेर पहुंची। अजमेर के सीएमएचओ कार्यालय में बनाए गए स्टोर में सुरक्षित रखवा दी गई है। पहली खेप 22 हजार डोज है। 16 को जिले के 7 सेन्टर पर 700 हैल्थ वर्कस का टीकाकरण होगा। अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में शुभारम्भ किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है।

वैक्सीन के अजमेर पहुंचने पर संयुक्त निदेशक डॉ. इन्द्रजीतसिंह, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के के सोनी सहित चिकित्सा अधिकारियों ने पंडित से विधिवत पूजा अर्चना कराई। इसके बाद जयपुर से आई टीम का स्वागत किया गया। पहली खेप 22 हजार डोज है।

22 हजार में से फिलहाल 11 हजार डोज का ही होगा उपयोग
अजमेर को पहली खेप में भले ही 22 हजार डोज कोरोना वेक्सीन की मिल गई है, लेकिन इसमें से उपयोग केवल 11 हजार डोज का ही होगा। 11 हजार डोज रिजर्व में रखी जाएगी। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के के सोनी ने बताया कि जिनको 11 हजार डोज लगाए जाएंगे, उनको यही वैक्सीन फिर से लगाई जाएगी।

कड़ी सुरक्षा के बीच सुरक्षित रखवाई कोरोना वेक्सीन
कड़ी सुरक्षा के बीच सुरक्षित रखवाई कोरोना वेक्सीन

रजिस्ट्रेशन कराने पर ही होगा टीकाकरण
डॉ. सोनी ने बताया कि सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण होगा। इसमें पहले उन हैल्थवर्कर का टीकाकरण होगा, जिनका एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है। बिना रजिस्टे्रशन किसी का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। पहले चरण के टीकाकरण में चिकित्सक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट रेडियोग्राफर, अस्पताल के सहायक कर्मचारी, वार्ड बॉय, आशा सहयोगिनी कार्यकर्ता आदि शामिल होंगे।

यहां होगा टीकाकरण
सोनी ने बताया कि 16 से 31 जनवरी तक जिले में सात जगह पर वेक्सीनेशन होगा। इसमें अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय, जनाना चकित्सालय, सेटेलाइट हॉस्पिटल, मित्तल हॉस्पिटल, ब्यावर, किशनगढ व केकडी चिकित्सालय में लगाई जाएगी।

जेएलएन अस्पताल में होगा शुभारम्भ
जवाहरलाल नेहरु चिकित्सालय में 16 को टीकाकरण का शुभारंभ होगा। यूरोलॉजी विभाग परिसर में वैक्सीन सेंटर पर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ वी बी सिंह , अस्पताल अधीक्षक डॉ अनिल जैन, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के के सोनी आदि शुभारंभ करेंगे।

सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त
वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। जिला वैक्सीन स्टोर पर पुलिस पहरा लगाया गया है। वैक्सीन सप्लाई के साथ-साथ वैक्सीन लगाने के दौरान भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser